बीजेपी के 70 उम्मीदवारों में 17 पटेल, कांग्रेस भी कर सकती है ऐलान

बीजेपी के 70 उम्मीदवारों में 17 पटेल, कांग्रेस भी कर सकती है ऐलान

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-17 08:37 GMT
बीजेपी के 70 उम्मीदवारों में 17 पटेल, कांग्रेस भी कर सकती है ऐलान

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 70 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। बता दें 182 सीट वाले विधानसभा में दो चरणों में वोटिंग होना है। 9 दिसंबर को होने वाले पहले चरण में 89 सीटों पर चुनाव होना है। बीजेपी की इस पहली लिस्ट में पहले चरण के लिए 58 प्रत्याशी घोषित किए गए हैं, जबकि अन्य प्रत्याशी दूसरे चरण के लिए हैं। 

 

 

राजकोट वेस्ट से लड़ेंगे सीएम रूपाणी

बीजेपी की 70 प्रत्याशियों की जारी लिस्ट में इस बार भी मुख्यमंत्री विजय रूपाणी परंपरागत सीट राजकोट पश्चिम से उम्मीदवार बनाए गए हैं। डिप्टी सीएम नितिनभाई पटले मेहसाणा सीट से चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वाघानी भावनगर पश्चिम से उम्मीदवार बनाए गए हैं। प्रत्याशियों की घोषणा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में केंद्रीय चुनाव कमेटी ने की। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित बीजेपी चुनाव कमेटी के सदस्य मौजूद रहे।

उम्मीदवारों में 17 पटेल शामिल

बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए उन 6 विधायकों को भी टिकट दिया है जिन्‍होंने राज्‍यसभा चुनाव के दौरान बीजेपी का समर्थन किया था। वहीं बीजेपी ने पहली लिस्‍ट में एक मौजूद विधायक का टिकट काटा है। पहली सूची में बीजेपी ने 17 पटेल उम्‍मीदवारों को टिकट दिया है।

कांग्रेस भी घोषित कर सकती है उम्मीदवारों की लिस्ट

जहां एक और बीजेपी ने अपनी 70 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। वहीं कांग्रेस ने भी आज गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में गुजरात विधानसभा चुनावों के उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी। कांग्रेस ने 89 उम्मीदवारों के नाम तय कर लिया हैं और आज होने वाली बैठक में इन नामों पर अंतिम मुहर लगनी है। बता दें आज शाम को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होना है। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों (9 और 14 दिसंबर) को मतदान होना है। गुजरात में पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 14 नवंबर से ही शुरू हो गई और पर्चा दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 नवंबर है। जबकि दूसरे चरण के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया 20 नवंबर से शुरू होगी। वोटों की गिनती हिमाचल प्रदेश के साथ 18 दिसंबर को होना है।
 

Similar News