लोकसभा में कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर हंगामे के बाद संसद स्थगित

लोकसभा में कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर हंगामे के बाद संसद स्थगित

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-27 07:56 GMT
लोकसभा में कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर हंगामे के बाद संसद स्थगित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बुधवार को लोकसभा में पाकिस्तान में बंद कुलभूषण जाधव का मुद्दा उठा। इस मुद्दे पर कांग्रेस और टीएमसी सांसदों ने जमकर हंगामा किया, जिसके बाद संसद की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी गई। कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरुवार को अपना बयान देंगी। इसके साथ ही अनंत हेगड़े के "संविधान बदलने वाले" बयान पर भी राज्यसभा में हंगामा हुआ, जिसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

नरेश अग्रवाल ने दिया विवादित बयान

वहीं लोकसभा में कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर हंगामे के दौरान समाजवादी पार्टी के सांसद नरेश अग्रवाल ने एक विवादित बयान दिया है। नरेश अग्रवाल ने कहा है कि पाकिस्तान वाले कुलभूषण जाधव को आतंकी मान रहे हैं और उनके साथ आतंकी जैसा व्यवहार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने अपने देश में आतंकवादी माना है तो वो उस हिसाब से व्यवहार करेगा। हमारे देश में भी आतंकियों के साथ ऐसा ही व्यवहार होना चाहिए। एसपी सांसद ने ये भी कहा कि पाकिस्तान की जेल में अभी भी सैकड़ों भारतीय बंद है, उनके बारे में बात क्यों नहीं होती? सिर्फ जाधव पर ही बात क्यों होती है?

कांग्रेस ने क्या कहा? 

इसके अलावा कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कुलभूषण जाधव के परिवार वालों के साथ पाकिस्तान में की गई बदसलूकी का मुद्दा भी उठाया। खड़गे ने कहा कि "पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी के साथ जिस तहर का व्यवहार किया गया, हम उसकी निंदा करते हैं। जाधव को हमें किसी भी हालत में भारत लाना चाहिए।" इसके बाद लोकसभा में जाधव के मुद्दे पर हंगामा शुरू हो गया और विपक्ष सरकार से जवाब देने की मांग पर अड़ गया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि वो इस मसले पर गुरुवार को बयान देंगी। हंगामा बढ़ते देख लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही को दोपहर तक स्थगित कर दिया। 

अनंत हेगड़े के बयान पर राज्यसभा में हंगामा

इसके अलावा राज्यसभा में अनंत हेगड़े के बयान पर हंगामा हुआ। राज्यसभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि "अगर किसी व्यक्ति को संविधान पर भरोसा नहीं है, तो उसे सांसद बने रहने का अधिकार नहीं है।" इसके बाद विपक्षी सांसद राज्यसभा स्पीकर के पास तक आ गए और "मंत्री को बर्खास्त करो" के नारे लगाने लगे। जिसके बाद हंगामा बढ़ते देख राज्यसभा की कार्यवाही को भी स्थगित कर दिया।

क्या कहा था अनंत हेगड़े ने? 

दरअसल, सोमवार को एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े ने संविधान बदलने की बात कही थी। उत्तर कन्नड़ से 5 बार लोकसभा सांसद रहे अनंत हेगड़े ने सोमवार को कहा था कि "मुझे खुशी होगी कि अगर कोई गर्व के साथ ये दावा करे कि वो मुस्लिम, ईसाई, ब्राह्मण या हिंदू है, क्योंकि वो अपनी रगों में बह रहे खून के बारे में जानता है।" उन्होंने आगे कहा कि "लेकिन मुझे ये नहीं पता कि उन्हें क्या कहकर बुलाया जाए, जो खुद को धर्मनिरपेक्ष बताते हैं।" उन्होंने आगे कहा था कि "हम संविधान का सम्मान करते हैं, लेकिन ये आने वाले दिनों में बदलेगा। हम उसी के लिए यहां आए हैं।"

कुलभूषण जाधव से मिली है मां और पत्नी

बता दें कि सोमवार को ही पाकिस्तान में बंद कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी ने मुलाकात की। इस मुलाकात में पाकिस्तान का असली चेहरा सामने आ गया। दरअसल, सोमवार को जब कुलभूषण की मां और पत्नी उनसे मिलने पाकिस्तानी उच्चायुक्त पहुंची, तो पहले तो उनसे उनके कपड़े बदलवाकर सलवार-सूट पहनाया गया। यहां तक कि उनकी बिंदी, चूड़ियां और सैंडिल भी पाकिस्तान ने उतरवा लिए। इसके अलावा मुलाकात के नाम पर बीच में शीशे की दीवार बना दी गई। साथ ही कुलभूषण की मां और पत्नी को काफी देर तक मीडिया वालों के सामने खड़ा रखा गया और उनसे बेहूदे सवाल किए गए। गौरतलब है कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने पिछली साल गिरफ्तार कर लिया था। पाकिस्तान उन्हें भारत की इंटिलिजेंस एजेंसी "रॉ" का एजेंट बताती है, जबकि भारत का कहना है कि वो नेवी के रिटायर्ड अफसर हैं। 

Similar News