कांग्रेस ने देश के टुकड़े किए, पटेल पीएम होते तो कश्मीर हमारा होता : मोदी

कांग्रेस ने देश के टुकड़े किए, पटेल पीएम होते तो कश्मीर हमारा होता : मोदी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-07 04:41 GMT
कांग्रेस ने देश के टुकड़े किए, पटेल पीएम होते तो कश्मीर हमारा होता : मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर अपनी बात रखी। लोकसभा में पीएम मोदी ने विपक्ष के हंगामे के बीच अपना भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि "देश का बंटवारा करके जो आपने जहर बोया था, आजादी के बाद देश की 125 करोड़ जनता हर दिन उसकी सजा भुगत रही है।" पीएम ने ये भी कहा कि "आपने अपनी पूरी ताकत एक ही परिवार के गाने गाने में लगा दी।" जिस दौरान पीएम अपनी बात रख रहे थे, उस दौरान विपक्ष "जुमलेबाजी बंद करो" और "15 लाख का क्या हुआ?" जैसे नारे लगा रही थी। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 29 जनवरी को संसद के ज्वॉइंट सेशन को संबोधित किया था। 

विरोध के लिए विरोध करना कितना सही? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देते हुए कहा कि "राष्ट्रपति के अभिभाषण पर उन्हें आभार व्यक्त करता हूं। सभी सदस्यों ने अपने विचार रखे। कुछ ने पक्ष में तो कुछ ने विपक्ष में अपनी बात कही। राष्ट्रपति का भाषण किसी दल का नहीं होता है। इसका विरोध करना कितना सही है?" पीएम ने कहा कि विरोध के लिए विरोध करना कितना सही है? मोदी ने कहा कि "हमारे देश में राज्यों की रचना अटल बिहारी वाजपेयी ने की थी। तब तीन राज्य बने थे और सरकार ने सभी तरह के बंटवारे किए। आपके चरित्र में है जब भारत का बंटवारा किया गया तो जहर बोया गया और आजादी के 70 साल बाद एक दिन भी ऐसा नहीं जाता है कि उसकी सजा 125 करोड़ देशवासियों को न मिली हो।" पीएम ने कहा कि "लेकिन आपने आंध्र के साथ जो हड़बड़ी में किया, ये उसी का नतीजा है कि 4 साल बाद भी समस्याएं सुलझती नहीं हैं।"

कांग्रेस ने भारत के टुकड़े कर दिए

पीएम मोदी ने कहा कि "आपने मां भारती के टुकड़े कर दिए, उसके बाद भी देश आपके साथ रहा। शुरु के 30-40 साल विपक्ष नाममात्र का था। मीडिया भी कम था और रेडियो आपके गीत गाता था। उस समय सारी चीजें कांग्रेस तय करती थी। न तो कोई पीआईएल लगती थी और न ही विरोध का कोई नाम निशान था, लेकिन आपने पूरा समय एक ही परिवार के गीत गाने में लगा दिया। आपने पूरी ताकत इसी में लगा दी कि लोग देश के इतिहास को भूलकर सिर्फ एक ही परिवार को याद रखे।" इसके आगे पीएम ने कहा कि "अगर आपकी नीयत साफ होती और सही नीतियां बनाई गई होतीं, तो देश आज कहीं और पहुंच चुका होता। कांग्रेस को तो यही लगता है कि देश 15 अगस्त 1947 को बना था। उसके पहले देश का अस्तित्व ही नहीं था।"

देश में 12वीं सदी में लोकतंत्र की शुरुआत हो गई थी

पीएम ने कहा कि "वो कहते हैं कि देश को कांग्रेस और नेहरू ने लोकतंत्र दिया। मैं पूछना चाहता हूं कि आप लोकतंत्र की बात करते हैं? हमारे देश में जब बुद्ध परंपराएं थीं, तब भी लोकतंत्र की गूंज थी। जगद्गुरु बश्वेश्वर ने 12वीं सदी में लोकतंत्र और महिला सशक्तिकरण की शुरुआत की थी। बिहार के लिचवी साम्राज्य में भी लोकतंत्र था।" मोदी ने आगे कहा कि "राजीव गांधी ने आंद्र प्रदेश की एक दलित सीएम का अपमान किया था और इसी के बाद एनडी रामाराव को राजनीति में आना पड़ा था। उन्होंने टीडीपी बनाई। आप देश को गुमराह कर रहे हैं। कांग्रेस को ये पता है कि उन्होंने ही संजीव रेड्डी को राष्ट्रपति चुनाव में हराया था, वो भी आंध्र प्रदेश से आते थे। आपके नेता कैबिनेट के फैसले को मीडिया के सामने फाड़ देते हैं। आप हमें लोकतंत्र का पाठ मत पढ़ाइए।"

पटेल अगर पीएम होते तो कश्मीर हमारा होता

लोकसभा में बोलते हुए पीएम ने कहा कि "मैं आपको इतिहास की एक बात बताता हूं, जब कांग्रेस कमेटी का चुनाव हुआ तो 12 में 9 लोगों ने सरदार पटेल को चुना था और 3 ने नोटा दबाया था।" उन्होंने कहा कि "अगर उस वक्त सरदार पटेल देश के प्रधानमंत्री बनते तो आज पूरा कश्मीर हमारा होता।" पीएम ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि "कुछ महीनों पहले कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में भी आपकी ही पार्टी के एक युवा नेता की आवाज दबाई गई। वो अध्यक्ष पद के लिए पर्चा भरना चाहता था।"

आपको देश ने नहीं स्वीकारा, इसलिए विपक्ष में बैठे हो

पीएम ने आगे कहा कि "देश में आज सबसे लंबी सुरंग, समंदर में ब्रिज और रेलने का काम तेजी से हो रहा है और ये सब हमारी सरकार में हो रहा है। ये सारे काम तय वक्त में पूरे होंगे। हमारी सरकार ने 104 सेटेलाइट एकसाथ भेजे।" उन्होंने कहा कि "कांग्रेस के किसी प्रधानमंत्री ने लाल किले से नहीं कहा कि पिछली सरकारों ने क्या किया, लेकिन मैंने सभी सरकारों के कामकाज को अपने भाषण में शामिल किया। आपको देश ने स्वीकार नहीं किया, इसलिए आज विपक्ष में बैठे हो। आपने सिर्फ एक ही परिवार के लिए काम किया।" पीएम ने आगे कहा "आप बेरोजगारी की बात करते हो तो पूरे देश के आंकड़े देख लो। पश्चिम बंगाल, केरल और पंजाब की सरकारों का दावा है कि वहां करीब 1 करोड़ लोगों को रोजगार मिला है। मैं बीजेपी या एनडीए शासित राज्यों की बात नहीं कर रहा हूं, इसलिए देश को गुमराह मत कीजिए।"

अटलजी ने कहा था- छोटे मन से बड़ा नहीं होता

मोदी ने आगे कहा कि "अटल जी ने कहा था कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता और टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता। 80 के दशक में 21वीं सदी के सपने दिखाए जा रहे थे और हम 2022 की बात करते हैं तो इनको दिक्कत होती है।" पीएम ने बताया कि "इनकी सरकार एविएशन पॉलिसी तक नहीं ला पाई। हमने इस पॉलिसी में छोटी हवाई पट्टियों को जोड़ा। देश में आज करीब 450 हवाई जहाज ऑपरेशनल हैं और इस साल 900 से ज्यादा प्लेन का ऑर्डर दिया गया है। हम कामकाज को मॉनिटर करने के लिए ड्रोन और सैटेलाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा कि "आपने आधार को लेकर कहा कि मोदी सरकार इसे खत्म कर देगी। अब हमने इसे वैज्ञानिक तरीके से लागू किया तो आप सवाल उठा रहे हैं। आज 115 करोड़ से ज्यादा आधार बनाए जा चुके हैं। आपके दुख का कारण आधार नहीं, बल्कि बिचौलियों के रोजगार जाने का है।"

हमारी सरकार ने गरीबों-किसानों के लिए फैसले लिए

पीएम ने कहा कि "हमने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना की शुरुआत की, ताकि उनकी फसलें बर्बाद न हों। इससे खेती से जुड़े युवाओं के लिए रोजगार पैदा हुए। आपने बांस को पेड़ की कैटेगरी में रख दिया, इससे नॉर्थ-ईस्ट के लोग इसे काट नहीं सकते थे और करोड़ों रुपए बर्बाद हो गए।" पीएम ने आगे कहा कि "4 करोड़ घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए हम सौभाग्य योजना लेकर आए। इतने घरों में बिजली नहीं होने का मतलब है कि करीब 20% आबादी अंधेरे में जी रही है। आपने ये तो हमें विरासत में दिया। पिछले 3 सालों में हमने ट्रांसफॉर्मर कैपिसिटी को 30% तक बढ़ाया। बिजली बचाने के लिए हमने 28 करोड़ LED बल्ब बांटे, इससे मिडिल क्लास का बिल बचा।" पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने गरीबों, किसानों और मिडिल क्लास के लिए कई फैसले लिए।

NPA के लिए कांग्रेस जिम्मेदार, ये उसी का पाप है

मोदी ने कहा कि "ये NPA का मामला आखिर है क्या? देश को पता चलना चाहिए कि इसके पीछे पुरानी सरकार का काम है और वो ही इसके लिए जिम्मेदार हैं। हमारे दिए एक भी लोन NPA नहीं हुए हैं। ये NPA कांग्रेस का पाप है और मैं आपके पापों पर चुप रहा। अब 4 साल बाद आपके पापों को खोल रहा हूं।" पीएम ने कहा कि "पिछली सरकार ने NPA का आंकड़ा 36% बताया था, लेकिन 2014 में जब हमारी सरकार बनी। हमने कागज खंगाले तो पता चला कि NPA का असली आंकड़ा 82% था। कांग्रेस के समय 18 लाख करोड़ के NPA को 52 लाख करोड़ तक पहुंचाया गया। आज जो NPA है, वो इन्हीं पापों का ब्याज है।"

जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही खिलेगा

पीएम मोदी ने कहा कि "देश में आजकल हिट एंड रन की राजनीति चल रही है। कीचड़ उछालो और भाग जाओ लेकिन एक बात साफ है कि जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही खिलेगा।" मोदी ने कहा कि "आज भारत का पासपोर्ट पूरी दुनिया में गर्व का विषय है, लेकिन आप विदेश में जाकर भारत की छवि खराब कर रहे हैं। जब देश में डोकलाम संकट में था, तब भी आप चीनी अधिकारियों से बात कर रहे थे। हमारे जवानों ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की, आपने उस पर भी सवाल उठाए।" मोदी ने आखिरी में कहा कि "26 जनवरी के दिन आसियान के 10 नेता बैठे हुए थे और मेरा तिरंगा लहरा रहा था।"

राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में क्या कहा था?

बजट सेशन शुरू होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लोकसभा और राज्यसभा के ज्वॉइंट सेशन को संबोधित किया था। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा था कि "करप्शन के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी है और इसके लिए पिछले एक साल में साढ़े 3 लाख से ज्यादा कंपनियों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल किए जा चुके हैं।" उन्होंने कहा कि "जम्मू-कश्मीर में होने वाली आतंकवादी हिंसा, सीमा पार से होने वाली घुसपैठ से जुड़ी हुई है।" राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव कराने पर जोर देते हुए कहा कि "बार-बार चुनाव होने से विकास की गति पर असर पड़ता है।"

Similar News