Dalit Student Murder: इलाहबाद में आक्रोशित छात्रों ने बस में लगाई आग

Dalit Student Murder: इलाहबाद में आक्रोशित छात्रों ने बस में लगाई आग

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-12 17:44 GMT
Dalit Student Murder: इलाहबाद में आक्रोशित छात्रों ने बस में लगाई आग

डिजिटल डेस्क, इलाहबाद। इलाहबाद में लॉ के स्टूडेंट की पीट-पीट कर हत्या करने से आक्रोशित छात्रों ने सोमवार को एक सिटी बस में आग लगा दी। छात्रों ने विरोध करते हुए जिलाधिकारी सुहास एल. वाई के आवास की भी घेराबंदी की। बस को आग लगाने के बाद से माहोल तनावपूर्ण है। ऐहतियात के तौर पर इलाके में पुलिस बल की तैनाती की गई है। बता दें कि रविवार को कर्नलगंज थाना क्षेत्र में लक्ष्मी टॉकीज चौराहे के पास स्थित कलिका रेस्टोरेंट में कुछ लोगों ने मामूली से विवाद पर लॉ स्टूडेंट की पीट- पीटकर कोमा में पहुंचा दिया था, जिसके बाद इलाज के दौरान अस्पताल में उसकी मौत हो गई।

आरोपियों को जल्द से जल्द पकड़ने की मांग
इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष और समाजवादी छात्र सभा के नेता अवनीश कुमार यादव ने बताया, ‘‘हमने जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन देकर दिलीप की हत्या के आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की प्रदेश सरकार से मांग की है।’’ यादव ने कहा, ‘‘आज शाम हम लोग इस घटना के विरोध में मार्च निकालने जा रहे हैं।’

ये कहा मायावती ने
दलित छात्र की हत्या पर गहरा दु:ख एवं संवेदना व्यक्त करते हुये बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को कहा कि शोषित-पीड़ित दलित समाज के एक होनहार एल.एल.बी. छात्र की हत्या पूरे समाज के लिए बड़े दुःख एवं चिन्ता की बात है। इस घटना से पूरा समाज आहत हुआ है। मायवाती ने कहा, ‘‘इलाहाबाद में दलित छात्र की इस प्रकार नृशंस हत्या वास्तव में उत्तर प्रदेश के भाजपा शासन में कोई अकेली नई घटना नहीं है, बल्कि ऐसी दर्दनाक घटनाएं लगातार घट रही हैं और इनके लिए कोई और नहीं बल्कि भाजपा की संकीर्ण, जातिवादी एवं नफरत की राजनीति पूरी तरह से दोषी है।"

विधानपरिषद में उठा मुद्दा
समाजवादी पार्टी के नेता अहमद हसन ने प्रश्नकाल शुरू होते ही इलाहाबाद में दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या किये जाने का मामला उठाते हुए कहा कि प्रदेश में दलितों के साथ ऐसी घटनाएं हो रही हैं और सरकार खामोश है। उन्होंने हाल में राजधानी के काकोरी में डकैती की घटना का हवाला देते हुए कहा कि प्रदेश में बढ़ते अपराध के चलते कानून व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गयी है।

ये है मामला
गौरतलब है कि रविवार को लॉ के स्टूडेंट दिलीप सरोज की कुछ दबंगों ने डंडे और ईट से पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। छात्र की बेरहमी से पिटाई के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी। रविवर सुबह छात्र ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। ये पूरी वारदात सीसीटीवी में कैद हो गई। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने एक हमलावर की पहचान कर ली है। उसका नाम विजय शंकर सिंह है और वह रेलवे में टीटीई है। मामले में रेस्तरां के एक वेटर मुन्ना सिंह चौहान को गिरफ्तार किया गया है और दो पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है।  

Similar News