किसानों का 5 फीसदी ब्याज चुकाएगी केंद्र सरकार

किसानों का 5 फीसदी ब्याज चुकाएगी केंद्र सरकार

Bhaskar Hindi
Update: 2017-06-14 08:32 GMT
किसानों का 5 फीसदी ब्याज चुकाएगी केंद्र सरकार

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में किसानों के आंदोलन के बीच केंद्र सरकार ने उन्हें राहत देने के लिए बड़ा फैसला लिया है. किसानों के कर्ज पर ब्याज का 5 फीसदी अब केंद्र सरकार चुकाएगी.

बुधवार को कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. फिलहाल किसानों को 9 फीसदी की दर से कर्ज मुहैया करवाया जाता है. नए प्रस्ताव के मुताबिक केंद्र सरकार किसानों के ब्याज में 2 फीसदी की सब्सिडी देगी और अगर किसान सही समय पर लोन की रकम लौटाते हैं तो उन्हें ब्याज में 3 फीसदी की राहत अलग से दी जाएगी. इस तरह किसानों को ब्याज पर 5 फीसदी की छूट मिलेगी. सरकार द्वारा दी गई ये नई सुविधा एक साल के कर्ज के लिए होगी. इसमें 3 लाख तक के लोन के लिए ये सुविधा दी जाएगी.

ये फैसला ऐसे समय में आया है जब दो दिन पहले ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि केंद्र सरकार राज्यों को किसानों के ऋण माफ करने के लिए मदद नहीं करेगी. उन्होंने साफ किया था कि जो राज्य किसानों का ऋण माफ करना चाहते हैं उन्हें इसके लिए स्वयं संसाधन जुटाने होंगे. इस प्रस्ताव के अनुसार अगर किसान को 9 फीसदी की दर से कर्ज मिला हो तो फिर उसे केवल 4 फीसदी ब्याज दोना होगा. बाकी का ब्याज केंद्र सरकार की ओर से मिलेगा.

Similar News