कैबिनेट ने 56 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की खरीद को मंजूरी दी, 40 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में होगी

C-295MW Aircraft Deal कैबिनेट ने 56 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की खरीद को मंजूरी दी, 40 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में होगी

Bhaskar Hindi
Update: 2021-09-08 15:15 GMT
कैबिनेट ने 56 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की खरीद को मंजूरी दी, 40 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में होगी
हाईलाइट
  • 40 का निर्माण भारत में होगा
  • 56 C-295MW ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की खरीद को मंजूरी
  • 56 में से 16 विमान स्पेन से फ्लाईअवे कंडीशन में लाए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बुधवार को भारतीय वायु सेना के लिए स्पेन के एयरबस डिफेंस एंड स्पेस से 56 C-295MW ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की खरीद को मंजूरी दे दी। 56 में से 16 विमान स्पेन से फ्लाईअवे कंडीशन में लाए जाएंगे। 40 का निर्माण भारत में होगा। यह पहली बार है कि इस तरह की एक परियोजना को मंजूरी दी गई है जहां एक निजी फर्म द्वारा देश में एक सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के 48 महीनों के भीतर स्पेन से 16 विमानों की डिलीवरी फ्लाईअवे कंडीशन में की जाएगी और अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के दस साल के भीतर टाटा कंसोर्टियम द्वारा भारत में चालीस विमानों का निर्माण किया जाएगा।" रक्षा मंत्रालय ने कहा, "सभी 56 विमानों को स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट के साथ स्थापित किया जाएगा।"

टाटा कंसोर्टियम के अलावा, यह परियोजना भारत में एयरोस्पेस इकोसिस्टम को बढ़ावा देगी जिसमें देश भर में फैले कई एमएसएमई विमान के कुछ हिस्सों के निर्माण में शामिल होंगे। इसे सरकार के "आत्मनिर्भर भारत अभियान" को एक बड़े बूस्ट के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि यह इंडियन प्राइवेट सेक्टर को टेक्नोलॉजी-इंटेंसिव और हाइली कॉम्पीटिटिव एलिएशन इंडस्ट्री में प्रवेश करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा।

रिलीज के अनुसार, भारत में बड़ी संख्या में डिटेल्ड पार्ट्स, सब-असेंबलीज और एयरोस्ट्रक्चर के प्रमुख कंपोनेंट असेंबलीज का निर्माण किया जाना है। इस परियोजना के तहत, लगभग 600 अत्यधिक कुशल नौकरियों के प्रत्यक्ष रूप से और 3,000 से अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न होने की उम्मीद है। भारत के एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र के भीतर 42.5 लाख से अधिक मैन-आवर्स ऑफ वर्क के साथ अतिरिक्त 3000 मध्यम कौशल रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

Tags:    

Similar News