बच्चों की सुरक्षा को लेकर केंद्र सख्त, कल होगी उच्चस्तरीय बैठक

बच्चों की सुरक्षा को लेकर केंद्र सख्त, कल होगी उच्चस्तरीय बैठक

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-12 16:30 GMT
बच्चों की सुरक्षा को लेकर केंद्र सख्त, कल होगी उच्चस्तरीय बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुरुग्राम के रेयॉन इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के प्रद्युम्न की हत्या के बाद बच्चों की सुरक्षा के मुद्दे पर केंद्र सरकार सख्त नजर आ रही है। इस मुद्दे को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में केंद्र सरकार ने देश में बच्चों की सुरक्षा के मसले पर एक बैठक बुलाई है। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस बैठक में शामिल होंगे। बैठक में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूलों के लिए नए प्रोटोकॉल बनाए जा सकते हैं।

इस मुद्दे पर पत्रकारों से बात करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा, "इस मीटिंग में जो गाइडलाइन्स और प्रोटोकॉल बनाए जाएंगे, उनका पालन करना सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य होगा। इससे बच्चों को मानसिक और शारीरिक दोनों स्तरों पर सुरक्षित रखा जा सकता है।" मेनका ने बताया कि इस मुद्दे पर उनकी मंत्री जावडेकर से बात हो चुकी है, जिसमें उन्होंने स्कूलों में गैर अध्यापन कार्य के लिए सिर्फ महिलाओं की नियुक्ति करने की बात रखी है, जिससे कि बच्चों को अधिक सुरक्षा दी जा सके।

सूत्रों के मुताबिक नई गाइडलाइन्स के तहत स्कूलों के लिए नोडल अफसर और काउंसलर रखना जरूरी बनाया जाएगा। ये इस बात की निगरानी करेंगे कि बच्चा अपनी कक्षा में सुरक्षित पहुंचा या नहीं। गौरतलब है कि देशभर के स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर गाइडलाइन बनाने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट भी अब सुनवाई करने को तैयार हो गया है। कोर्ट इस याचिका पर 15 सितंबर को सुनवाई करेगा।

Similar News