TDP-NDA का टूटेगा गठबंधन, शुक्रवार को हो सकती है घोषणा

TDP-NDA का टूटेगा गठबंधन, शुक्रवार को हो सकती है घोषणा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-15 14:19 GMT
TDP-NDA का टूटेगा गठबंधन, शुक्रवार को हो सकती है घोषणा

डिजिटल डेस्क, अमरावती। विशेष राज्य का दर्जा न दिए जाने से खफा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू अब बीजेपी और एक और बड़ा झटका दे सकते है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को चंद्रबाबू NDA से गठबंधन तोड़ने की घोषणा कर सकते है। बता दें कि लंबे समय से चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन केंद्र सरकार ने विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने से साफ तौर पर इनकार कर दिया था। इसके बाद से दोनों दलों की दूरियां बढ़ गई है।

शुक्रवार को पोलितब्यूरो की मीटिंग
शुक्रवार को एन. चंद्रबाबू नायडू ने पोलितब्यूरो की मीटिंग बुलाई है। माना जा रहा है कि इस मीटिंग में NDA से अलग होने के फैसले पर निर्णय लिया जा सकता है। खबरों की माने तो पार्टी के ज्यादातर TDP नेता NDA से गठबंधन तोड़ने पर अपनी सहमति जता चुके है। टीडीपी के एक नेता ने बीजेपी पर डर्टी पॉलीटिक्स करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, राज्य के मौजूदा हालात ठीक नहीं है और यहां समस्याओं को सुलझाने के बजाए बीजेपी डर्टी पॉलीटिक्स कर रही है। CM इस बात से व्यथीत है।  

अविश्वास प्रस्ताव का करेंगे समर्थन
चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार को कहा, "यदि जरूरत पड़ी तो हम केंद्र सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करेंगे, चाहे कोई भी पार्टी इसे लाए। नायडू ने कहा, "टीडीपी NDA-1 का भी हिस्सा थी। हमें सत्ता का लालच नहीं है। वाजपेयी जी ने टीडीपी को 6 मंत्रियों का ऑफर दिया था, लेकिन हमने उसे स्वीकार नहीं किया। वह बड़े मुद्दों पर हमसे सुझाव लेते थे। स्वर्ण चतुर्भुज परियोजना हमसे चर्चा के बाद ही शुरू हुई थी।" नायडू ने टेलिकॉन्फ्रेंसिंग में अपने सांसदों से कहा कि मोदी यहां भी वही रणनीति अपना रहे हैं, जो उन्होंने तमिलनाडू में अपनाई थी और एआईएडीएमके में ईपीएस के धड़े के मुकाबले ओपीएस का समर्थन किया था। 

दो केंद्रीय मंत्रियों ने दिया था इस्तीफा
इस विवाद के सामने आने के बाद टीडीपी के दो मंत्री अशोक गजपति राजू और वाईएस रेड्डी चौधरी ने पीएम मोदी से मुलाकात कर इस्तीफा दे दिया था। अशोक गजपति राजू जहां मोदी सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री थे तो वहीं वाईएस चौधरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री थे। इस्तीफा देने के बाद वाई एस चौधरी ने कहा था कि हम एनडीए का हिस्सा बने रहेंगे लेकिन कोई मंत्रीपद नहीं लेंगे।

2 बीजेपी मंत्रियों का भी इस्तीफा
वहीं मोदी सरकार से हटने के बाद बीजेपी के दो मंत्रियों ने चंद्रबाबू मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। स्वास्थ्य मंत्री कामिनेनी श्रीनिवास और धर्मादा मंत्री पी मनिकलाया राव ने राज्य विधानसभा में मुख्यमंत्री से मुलाकात की और अपने इस्तीफे सौंपे थे। मुख्यमंत्री ने बीजेपी सदस्यों की तारीफ करते हुए कहा था कि उन्होंने अपना कर्तव्य अच्छी तरह निभाया। वहीं बीजेपी के मंत्रियों ने मंत्रिमंडल में उन्हें शामिल करने के लिए सीएम का शुक्रिया अदा किया।

Similar News