जस्टिस जोसेफ की पदोन्नति पर पुनर्विचार के लिए जल्द होगी कॉलेजियम की बैठक

जस्टिस जोसेफ की पदोन्नति पर पुनर्विचार के लिए जल्द होगी कॉलेजियम की बैठक

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-29 04:15 GMT
जस्टिस जोसेफ की पदोन्नति पर पुनर्विचार के लिए जल्द होगी कॉलेजियम की बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नति पर फिर से विचार के लिए जल्द ही कोलेजियम की बैठक हो सकती है। CJI दीपक मिश्रा ने जस्टिस केएम जोसेफ की सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में प्रमोशन पर विचार के लिए जल्द ही कॉलेजियम की बैठक बुलाने का फैसला लिया है।

अगले हफ्ते हो सकती है बैठक

खबरों के मुताबिक कॉलेजियम की बैठक अगले हफ्ते बुधवार को बुलाई गई है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने SC की वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा के नाम पर मंजूरी दे दी थी। जबकि जस्टिस जोसेफ की फाइल को पुनर्विचार करने के लिए कॉलेजियम को लौटा दी थी। कॉलेजियम ने 10 जनवरी को जस्टिस जोसेफ का नाम SC के न्यायाधीश के रुप में पदोन्नति करने के लिए सिफारिश की थी। SC के एक अधिकारी के मुताबिक अब कॉलेजियम की बैठक होना स्वभाविक है। यह जल्द ही बुलाई जाएगी। 

पांचों जजों की उपलब्धता पर तत्काल हो सकेगी बैठक

हालांकि बैठक से अलग हटकर अब सवाल कॉलेजियम के सभी पांचों न्यायाधीशों की उपलब्धता का है। कॉलेजियम के मेंबर न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर चिकित्सा कारणों से 26 और 27 अप्रैल को काम पर नहीं आए थे। अगर कोरम पूरा रहता है तो कॉलेजियम की बैठक तत्काल बुलाई जाएगी। 

केरल HC के बाद उत्तराखंड HC के चीफ जस्टिस बने थे जोसेफ 

बता दें कि जस्टिस जोसेफ ने 2016 में उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लागू करने के पीएम मोदी सरकार के फैसले को खारिज करने वाली पीठ की अगुवाई की थी। उस समय प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। जोसेफ जुलाई 2014 से उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हैं। इस साल जून में वो 60 साल के हो जाएंगे। 14 अक्टूबर 2004 को उन्हें केरल हाई कोर्ट में स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। 31 जुलाई 2014 को उन्होंने उत्तराखंड हाई कोर्ट का प्रभार संभाला था। CJI दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ के कॉलेजियम ने जस्टिस जोसेफ के नाम की सिफारिश SC के न्यायाधीश के तौर पर की थी।
 

Similar News