CoronaVirus : चीन से लौटे भारतीय नागरिकों में से 104 को ITBP चावला कैंप और 220 को मानेसर भेजा, दूसरा विमान चीन रवाना

CoronaVirus : चीन से लौटे भारतीय नागरिकों में से 104 को ITBP चावला कैंप और 220 को मानेसर भेजा, दूसरा विमान चीन रवाना

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-31 16:35 GMT
CoronaVirus : चीन से लौटे भारतीय नागरिकों में से 104 को ITBP चावला कैंप और 220 को मानेसर भेजा, दूसरा विमान चीन रवाना
हाईलाइट
  • 21 देशों में पहुंच चुका है कोरोनावायरस
  • चीन में अब तक 213 लोगों की मौत हो चुकी है
  • वार्ड में 600 लोगों को रखे जाने की सुविधा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के वुहान में महामारी के रूप में फैलने के बाद कोरोना वायरस अब 21 देशों में पहुंच चुका है। चीन में इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने से अब तक 259 लोगों की मौत हो चुकी है और 11,791 लोग संक्रमित हैं। वायरस के प्रकोप को देखते हुए चीन में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने एयर इंडिया के विशेष विमान बोइंग 747 को वुहान भेजा था। यह विमान शनिवार सुबह 7.26 बजे से 324 भारतीय यात्रियों का पहला जत्था दिल्ली पहुंचा। 

324 यात्रियों में तीन नाबालिग और 211 छात्र शामिल हैं। इन्हें दिल्ली में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, छावला शिविर और हरियाणा के मानेसर में भारतीय सेना शिविर में 14 दिनों के लिए आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। आईटीबीपी ने बताया कि 324 भारतीयों में से 104 को हवाई अड्डे से छावला कैंप और 220 लोगों को दिल्ली में मेडिकल ऑब्जर्वेशन के लिए मानेसर भेजा गया है। वहीं चीन में फंसे अन्य भारतीय नागरिकों को लेने के लिए एक विमान चीन पहुंच गया है।

 

 

चीन से लौटने वाले इन यात्रियों के लिए भारतीय सेना ने ​हरियाणा के मानेसर में एक विशेष वार्ड बनाया है। इस वार्ड में डॉक्टरों की एक टीम यात्रियों को कुछ हफ्ते रखकर उनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखेगी। इस वार्ड में 600 लोगों को रखे जाने की सुविधा है। इस वार्ड को इंडो-त‍िब्बत बॉर्डर पुल‍िस (ITBP) ने तैयार किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने शनिवार शाम कोरोना वायरस को लेकर एक समीक्षा बैठक की। इससे पहले शनिवार सुबह ही चीन के वुहान प्रांत से 324 भारतीयों को नागरिकों को दिल्ली लाया गया। एयरइंडिया के विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे इन भारतीयों में अधिकांश छात्र हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भारत पहुंचे इन सभी लोगों की जानकारी हासिल की व उनको ठहराने जाने की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

स्वास्थ्य मंत्रालय में कोरोना वायरस पर हुई समीक्षा बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि शनिवार शाम तक देश भर के विभिन्न हवाई अड्डों पर 326 अलग अलग विमानों से भारत पहुंचे 52,332 यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा चुकी है। डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि जांच में 97 यात्रियों की स्थिति को देखते हुए उनके शरीर में संक्रमण का संदेह था। संक्रमण के संदेह वाले सभी यात्रियों को सुरक्षित तरीके से एकांत सुविधाओं में भेजा गया। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अभी तक 98 व्यक्तियों के सैंपल कोरोना वायरस के संदेह के आधार पर जांच के लिए भेजे गए। इनमें से 97 व्यक्ति कोरोना वायरस से मुक्त पाए गए हैं।

आईटीबीपी ने बनाया 600 बिस्तरों वाला आइसोलेशन वार्ड 
भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने बताया कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली के छावला इलाके में आईटीबीपी कैंप में यह व्यवस्था शुरू कर दी है। कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर की जा रही तैयारियों के तहत 600 बिस्तरों वाले इस केंद्र में 25 डॉक्टरों की एक टीम मौजूद रहेगी। इस टीम में सफदरजंग अस्पताल के 15 और आईटीबीपी के 10 डॉक्टर होंगे। पांडे ने बताया कि संक्रमण के संदिग्ध मरीज के वास्ते बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में बच्चों और महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

भारत समेत 21 देशों में संक्रमण फैला
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, भारत समेत 21 देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के 100 मामले सामने आए हैं। इनमें चीन, हॉन्गकॉन्ग, दक्षिण कोरिया, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, भारत, श्रीलंका, नेपाल, थाइलैंड, मलेशिया, कंबोडिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, ताइवान, मकाऊ, वियतनाम, यूएई, रूस और ब्रिटेन शामिल हैं। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनोम गेब्रियेसिस ने कहा कि सबसे बड़ी चिंता यह है कि वायरस सबसे खराब स्वास्थ्य सुविधाओं वाले देशों में न फैले। उधर, चीन का कहना है कि वह वायरस के खिलाफ लड़ने में पूरी तरह सक्षम है।

   


 

Tags:    

Similar News