दिल्ली: कोरोना संकट के बीच मेट्रो सेवा शुरू करने की कवायद में जुटे सीएम केजरीवाल, DMRC ने कहा- हम सुरक्षित यात्रा के लिए तैयार 

दिल्ली: कोरोना संकट के बीच मेट्रो सेवा शुरू करने की कवायद में जुटे सीएम केजरीवाल, DMRC ने कहा- हम सुरक्षित यात्रा के लिए तैयार 

Bhaskar Hindi
Update: 2020-08-23 17:02 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में मेट्रो सेवा शुरू करने की तैयारी की जा रही है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) कहा है कि केंद्र सरकार जब भी निर्देश देगी हम मेट्रो सेवा बहाल करने को तैयार हैं। DMRC की तरफ से ये भी सुनिश्चित किया गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जो भी जरूरी कदम हैं वो उठाने को तैयार हैं। जिससे यात्री कोरोना के खतरे से सुरक्षित रह सकें। वहीं केजरीवाल सरकार ने मेट्रो शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से गुजारिश की है।

रविवार शाम व्यापारियों के साथ ऑनलाइन संवाद में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हम अब मेट्रो खोलना चाहते हैं। बाकी राज्य में मेट्रो नहीं खोलना चाहते हैं, न खोलिए, लेकिन दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो को चलने की अनुमति दी जाए। चाहे ट्रायल के आधार पर ही अभी अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस दिशा में जल्द ही निर्णय लेगी, ताकि लोगों को सहूलियत मिल सके। हमने कई बार यह मुद्दा केंद्र सरकार के सामने उठाया है।

दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन की समस्या को खत्म करने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से संपर्क किया है। दिल्ली सरकार को उम्मीद है कि केंद्र सरकार जल्द ही मेट्रो शुरू करने की अनुमति दे देगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को यह बातें एक वर्चुअल संवाद के दौरान कही।

कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था का काफी बुरा हाल: केजरीवाल
दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी की वजह से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पहुंचे नुकसान की भरपाई करने और कारोबार को गति देकर अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के सम्बंध में व्यापारियों से सुझाव मांगे। मुख्यमंत्री ने व्यापारियों से मिले अच्छे सुझावों को आने वाले दिनों में लागू करने का आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं समझ सकता हूं कि इस दौरान अर्थव्यवस्था का काफी बुरा हाल हो गया है। आप सभी लोगों को काफी कठिन दौर से गुजरना पड़ रहा है। बहुत सारे लोगों के काम धंधे चैपट हो गए हैं। बहुत सारे लोगों की नौकरियां चली गई हैं।

हम सभी मिल कर अर्थव्यवस्था को भी ठीक कर लेंगे
केजरीवाल ने पिछली उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों ने मिल कर पिछले पांच साल में बहुत बड़े-बड़े कारनामे किए हैं। मैं आप सभी लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हम सभी मिल कर अर्थव्यवस्था को भी ठीक कर लेंगे। केजरीवाल ने कहा कि हमने न केवल वैट का सरलीकरण किया, बल्कि हमने कई प्रोडक्ट के ऊपर वैट 12 प्रतिशत से घटा कर सीधे 5 प्रतिशत कर दिया। यह काम हमने बिना किसी दबाव के किया।

Tags:    

Similar News