दिल्ली : पुलिस कमिश्नर की बैठक में जम्मू-कश्मीर सहित 10 राज्यों के पुलिस अफसर हुए शामिल

दिल्ली : पुलिस कमिश्नर की बैठक में जम्मू-कश्मीर सहित 10 राज्यों के पुलिस अफसर हुए शामिल

IANS News
Update: 2020-01-10 03:00 GMT
दिल्ली : पुलिस कमिश्नर की बैठक में जम्मू-कश्मीर सहित 10 राज्यों के पुलिस अफसर हुए शामिल
हाईलाइट
  • दिल्ली : पुलिस कमिश्नर की बैठक में जम्मू-कश्मीर सहित 10 राज्यों के पुलिस अफसर हुए शामिल

नई दिल्ली, 9 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली पुलिस मुख्यालय में गुरुवार को एक विशेष बैठक बुलाई गई। बैठक में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे यूपी, हरियाणा सीमांत के पुलिस अधिकारी भी पहुंचे। बैठक की अध्यक्षता दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने की। बैठक में गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी परेड और फिर उसके तुरंत बाद यानी 8 फरवरी को, दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान राजधानी और उसकी सीमाओं पर कड़ी चौकसी के इंतजामों पर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक नई दिल्ली जिलांतर्गत जय रोड पर हाल ही में पहुंचे नए पुलिस मुख्यालय सभागार में हुई। बैठक में पंजाब, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर व चंडीगढ़ के पुलिस अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया था। यह पहला मौका है जब दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय में, इतने राज्यों के पुलिस अधिकारी पहुंचे या बुलाये गए हों। बैठक की खास बात यह भी रही कि केंद्र शासित राज्य बनने के बाद जम्मू कश्मीर पुलिस अधिकारियों को दिल्ली पुलिस मुख्यालय में पहुंचने का न्योता दिल्ली पुलिस आयुक्त की तरफ से पहली बार दिया गया।

इससे पहले शायद ही कभी दिल्ली पुलिस मुखिया ने जम्मू कश्मीर के किसी आला पुलिस अफसर को 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस या फिर, अब से पहले हुए तमाम दिल्ली विधानसभा के चुनावों में से कभी इतने राज्यों के पुलिस अफसरों को बुलाया हो।

बैठक में मौजूद पुलिस अफसरों का जोर इस बात पर था कि दोनो ही मौकों पर (गणतंत्र दिवस और दिल्ली विधानसभा चुनाव) किसी भी तरह से देश के किसी भी हिस्से से विस्फोटक सामग्री, अवैध हथियार, शराब या फिर कोई भी संदिग्ध इंसान राजधानी की सीमा में प्रवेश न कर पाए। अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक में सोशल मीडिया, साइबर कैफे, साइबर क्राइम पर भी पैनी नजर रखने पर गंभीरता से विचार किया गया।

समन्वय बैठक में दिल्ली सहित तमाम अन्य राज्यों के पुलिस अधिकारियों का मत था कि हर राज्य पुलिस अपने यहां विध्वंसकारी ताकतों पर अभी से नजर रखना शुरू कर दें। इस संवेदनशील अवधि में आतंकी ताकतों को भी रोकना बेहद चुनौती भरा होगा। हर राज्य की पुलिस इस बात पर खास नजर रखेगी कि उनके यहां पुरानी कारें बेचने और खरीदने वाले कौन लोग हैं? ताकि किसी विध्वंसकारी ताकत के हाथ पुरानी कार या अन्य वाहन न लग जाए। जिसे मौका मिलने पर वो अशांति फैलाने में काम ले आए।

Tags:    

Similar News