दिल्ली पुलिस का ये एप फीचर ऑटो में करेगा महिलाओं की सुरक्षा

दिल्ली पुलिस का ये एप फीचर ऑटो में करेगा महिलाओं की सुरक्षा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-06 06:54 GMT
दिल्ली पुलिस का ये एप फीचर ऑटो में करेगा महिलाओं की सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में महिलाएं खुद को महफूस नहीं समझती हैं। छेड़छाड़ और रेप की बढ़ती वारदातों महिलाएं अब ऑटो रिक्शा में तक बैठने से डरती हैं। लिहाजा दिल्ली महिलाओं के लिए सुरक्षा और बढ़ाने के लिए पुलिस ने एक नया तरीका खोज लिया है। जिसके बाद लड़कियां और महिलाएं ऑटो में बेफिक्र होकर कहीं भी जा सकेंगी। अब ऑटो में बैठने से लेकर आपके सही जगह पहुंचने तक दिल्ली पुलिस आपको ट्रेस करेगी और मैसेज या कॉल से आपके सुरक्षित पहुंचने की जानकारी भी लेगी। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने "हिम्मत ऐप" में नया फीचर QR कोड जोड़ा है, जो कि महिलाओं की सुरक्षा के साथ-साथ दिल्ली में आने वाले विदेशी पर्यटकों के सुरक्षा के लिहाज से भी काफी मददगार रहेगा। 

इस नए फीचर का प्रयोग पहले दिल्ली में चलने वाली टैक्सी पर किया था, जो कि सफल रहा। अब पुलिस इस नए फीचर को ऑटो पर लागू करने पर विचार रही है। 

 

10 मेट्रो स्टेशनों से होगी शुरूआत

इस प्रयोग के पहले फेस में पुलिस 10 मेट्रो स्टेशनों के आस पास के इलाकों में QR कोड से ऑटो को ट्रैक करना शुरू करेगी, जिनमें राजा गार्डन,नेहरू प्लेस, मालवीय नगर,हौज खास, विश्वविद्यालय, इद्रप्रस्थ, कश्मीरी गेट, कुतुब मिनार, नेताजी सुभाष प्लेस, शास्त्री पार्क मेट्रो को शामिल किया गया है।

कैसे काम करेगा QR कोड?

इस फीचर के जरिए पैसेंजर QR कोड को स्कैन करके अपने रूट की डिटेल, ड्राइवर और ऑटो की जानकारी को सीधे पुलिस कंट्रोल रूम से साझा कर पाएंगे। 

-हिम्मत ऐप में जोड़ा गया नया सेफ्टी फीचर उनके लिए भी उपयोगी है जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। 

-दिल्ली पुलिस के मुताबिक पैसेंजर जैसे ही QR कोड स्कैन करेंगे उनकी डिटेल कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी। 

-इसके बाद मॉनिटरिंग सिस्टम एक एसएमएस जनरेट करेगा, जो कि पैसेंजर के मोबाइल पर अलर्ट के तौर पर भेजा जाएगा। 

-कंट्रोल रूम से आपके पास एक मैसेज भी आएगा जो आपके सुरक्षित पहुंचने की जानकारी मांगेगा।

-अगर आप मैसेज का जवाब नहीं देते हैं तो आपके पास कॉल आएगी, जो कि सेम जानकारी मांगेगी।

Similar News