मौसम विभाग का अनुमान, राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

मौसम की स्थिति मौसम विभाग का अनुमान, राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

IANS News
Update: 2021-09-21 07:00 GMT
मौसम विभाग का अनुमान, राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना
हाईलाइट
  • दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में कुछ दिनों के अंतराल के बाद बारिश की वापसी की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। शहर में बुधवार को भी मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है, जबकि बाद के दिनों में 24 सितंबर तक हल्की बारिश होगी।

सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, इस मानसून सीजन में राष्ट्रीय राजधानी में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है। दिल्ली को अगले कुछ दिनों में अगर सिर्फ 12.6 मिमी और बारिश हुई तो इसे सितंबर के महीने में दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश के रूप में माना जाएगा।

आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि सितंबर 1944 में सबसे ज्यादा बारिश 417.3 मिमी दर्ज की गई थी। इस साल सितंबर में, शहर में 14 दिनों में बारिश हुई है, जिनमें से तीन दिनों में 1 सितंबर (112.1 मिमी) को भारी बारिश हुई थी, 2 सितंबर (117.7 मिमी) पर बहुत भारी और 11 सितंबर को फिर से भारी वर्षा (94.7 मिमी) हुई थी। जबकि अन्य दिनों में बारिश बहुत हल्की, हल्की या मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई।

आईएमडी के अनुसार, एक दिन में 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच बारिश को भारी माना जाता है, जबकि बहुत भारी 115.6 मिमी और 204 मिमी के बीच होती है। शहर की वायु गुणवत्ता मंगलवार सुबह नौ बजे आनंद विहार में एक्यूआई 129 पर मध्यम श्रेणी में रही।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News