बर्फबारी से कश्मीर में सूखे की परेशानी हुई समाप्त, पर्यटक भी खुश

पहाड़ों पर बर्फबारी बर्फबारी से कश्मीर में सूखे की परेशानी हुई समाप्त, पर्यटक भी खुश

IANS News
Update: 2022-12-30 09:31 GMT
बर्फबारी से कश्मीर में सूखे की परेशानी हुई समाप्त, पर्यटक भी खुश
हाईलाइट
  • बर्फबारी से कश्मीर में सूखे की परेशानी हुई समाप्त
  • पर्यटक भी खुश

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। पहाड़ों पर बर्फबारी और जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में मौसम की पहली बारिश ने शुक्रवार को घाटी में महीने भर से सूखे की स्थिति को खत्म कर दिया है। गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग हिल स्टेशनों पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है, जिससे नए साल का जश्न मनाने आए पर्यटकों के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी। पहाड़ों में लंबे चीड़ और देवदार के पेड़ शानदार दिखाई दे रहे है। बर्फ से लदी उनकी शाखाएं जमीन की ओर झुक रही हैं। मुगल रोड, श्रीनगर-लेह हाईवे, गुरेज रोड और पहाड़ी दरें से गुजरने वाली ऐसी अन्य सड़कें बंद हैं। श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग खराब मौसम के बावजूद वाहनों के आवागमन के लिए खुला हुआ है। सूखे के दौर के कारण हाल ही में घाटी में आग लगने की दर्जनों घटनाएं हुई हैं। सूखे का दौर अब समाप्त हो गया है। झरने, झीलें और कुएं जैसे बारहमासी जल संसाधन अपने सबसे निचले स्तर पर थे, जिसके चलते लोगों को पानी की कमी की संभावना का डर सता रहा था।

ऊंचे इलाकों में बर्फबारी अब बारहमासी जल जलाशयों को भर देगा, जिससे गर्मी के महीनों के दौरान नदियों, झीलों, कुओं और झरनों में पानी रहेगा। अधिकारियों ने बर्फबारी से पैदा हुई आपात स्थितियों पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। पुलिस ने मध्य बडगाम जिले में फंसे 52 पर्यटकों को बचाया। घाटी के हर जिले में आपातकालीन नियंत्रण कक्ष और हेल्पलाइन स्थापित किए गए हैं, जबकि अधिकारियों को आपात स्थिति से निपटने के लिए चौबीस घंटे मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है। मौसम विभाग ने 5 जनवरी तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News