मानसून: मप्र में इस वजह से फिर हो सकती है तेज बारिश, जानें अपने राज्य का हाल

मानसून: मप्र में इस वजह से फिर हो सकती है तेज बारिश, जानें अपने राज्य का हाल

Manmohan Prajapati
Update: 2019-08-27 09:44 GMT
मानसून: मप्र में इस वजह से फिर हो सकती है तेज बारिश, जानें अपने राज्य का हाल
हाईलाइट
  • उप्र में उमसभरी गर्मी का दौर जारी
  • बिहार में हो सकती है हल्की बारिश
  • मप्र में पांच सिस्टम फिर हुए सक्रिय

डिजिटल डेस्क, मप्र, उप्र, बिहार। अगस्त माह में देशभर के कई राज्यों में तेज बारिश ने तबाही मचाई, जिसका असर मुंबई, कर्नाटक, केरल और राजस्थान सहित मप्र आदि राज्यों में देखने को मिला। एक बार फिर मानसून सक्रिय होने के चलते मौसम विभाग ने कई राज्यों को अलर्ट दे दिया है। इनमें मध्यप्रदेश में रुक रुक होने वाली बारिश जारी है, जिसके चलते कई जिलों में जलभराव की स्थिति बन गई है। मौसम विभाग की मानें तो यहां पांच सिस्टम एक बार फिर एक्टिव हो गए हैं, जिसके चलते 29 जिलों में तेज बारिश हुई। 

मंगलवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में सुबह से आसमान पर बादल छाने से मौसम सुहावना है। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में आगामी 24 घंटों में बारिश का क्रम बने रहने के आसार हैं, कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

बारिश कराने वाले ये हैं पांच सक्रिय सिस्टम  

  • . मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, सीकर से लेकर बंगाल की खाड़ी तक बनी। 
  • . चक्रवाती हवा का घेरा 0.9 किमी से 7.6 किमी ऊंचाई तक उत्तरी ओडिशा एवं उससे लगे पश्चिम बंगाल के गंगा के क्षेत्र तथा झारखंड के बीच बना है। यह पश्चिम दिशा की ओर झुका है।
  • . पूर्वी पश्चिमी सियर जाेन 20 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर है जो मध्य भारत से गुजर रहा है 
  • . 28 अगस्त को हवा के कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बन सकता है।
  • . पूर्वी मध्य अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में 3.1 किमी ऊपर चक्रवाती हवा का घेरा है।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के आसपास के इलाके में सुबह से बादलों की आवाजाही के कारण उमसभरी गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग ने 24 घंटों के अंदर हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है। मंगलवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में बादलों की आवाजाही बरकार रहेगी। तापमान और आद्र्रता अधिक होने के कारण अचानक गरज वाले बादल बन सकते हैं और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में चमक के साथ बारिश की आसार बन रहे है। जबकि पूर्वी उप्र के तराई वाले इलाके में हल्की फुहारें पड़ने की संभावना है।

बिहार
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को हल्के बदल छाए हुए हैं। कभी तेज धूप निकल रही है कभी बादल छा जा रहे हैं। इस बीच उमस भरी गर्मी जारी है। पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के अन्य शहरों, भागलपुर का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री, गया का 23.6 डिग्री और पूर्णिया का 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहेंगे जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि भारी बारिश की संभावना नहीं है।
 

Tags:    

Similar News