भारत, यूक्रेन के विदेश मंत्रियों ने मौजूदा स्थिति पर चर्चा की

रूस-यूक्रेन युद्ध भारत, यूक्रेन के विदेश मंत्रियों ने मौजूदा स्थिति पर चर्चा की

IANS News
Update: 2022-02-25 15:30 GMT
भारत, यूक्रेन के विदेश मंत्रियों ने मौजूदा स्थिति पर चर्चा की
हाईलाइट
  • भारत रोमानिया
  • हंगरी और पोलैंड के माध्यम से निकासी योजनाओं पर काम कर रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उनके यूक्रेनी समकक्ष दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को पूर्वी यूरोपीय देश में मौजूदा स्थिति पर चर्चा की, जिस पर रूस हमला कर रहा है, साथ ही वहां से फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के उपायों पर भी चर्चा की।

जयशंकर ने ट्वीट किया, यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से बात हुई। उन्होंने वर्तमान स्थिति के बारे में अपना आकलन साझा किया। मैंने इस बात पर जोर दिया कि भारत कूटनीति और संवाद का समर्थन करता है।

मंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की दुर्दशा पर चर्चा की।

जयशंकर ने कहा, उनकी सुरक्षित वापसी के लिए उनके समर्थन की सराहना करें।

एक दिन पहले, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जयशंकर से बात की थी और मौजूदा संकट पर सामूहिक प्रतिक्रिया का आह्वान किया था।

ब्लिंकन ने ट्वीट किया, यूक्रेन में संकट और रूसी आक्रमण के लिए एक मजबूत सामूहिक प्रतिक्रिया के महत्व के बारे में आज एस जयशंकर के साथ बात की। यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर रूस का हमला नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का साफ उल्लंघन है।

अमेरिकी विदेश मंत्री के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन पर रूस के पूर्व नियोजित, अकारण और अनुचित हमले पर चर्चा करने को लेकर आज विदेश मंत्री एस. जयशंकर से बात की।

प्राइस ने यह भी कहा कि ब्लिंकन ने रूस के आक्रमण की निंदा करने और तत्काल बल वापसी और युद्धविराम का आह्वान करने के लिए एक मजबूत, सामूहिक प्रतिक्रिया के महत्व पर बल दिया।

गुरुवार को, भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा था कि जयशंकर ने फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शिविर स्थापित करने के लिए पोलैंड, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाकिया में संबंधित अधिकारियों से बात की है।

गुरुवार को रूसी सैन्य अभियान शुरू होने के तुरंत बाद यूक्रेन द्वारा अपना हवाई क्षेत्र बंद करने के बाद, भारत रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के माध्यम से निकासी योजनाओं पर काम कर रहा है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News