गांधी ने हिंसा के दौर में दुनिया को दिया शांति का संदेश : कमलनाथ

गांधी ने हिंसा के दौर में दुनिया को दिया शांति का संदेश : कमलनाथ

IANS News
Update: 2019-11-27 18:00 GMT
गांधी ने हिंसा के दौर में दुनिया को दिया शांति का संदेश : कमलनाथ


मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, आज हमें विश्व में भाईचारा और शांति चाहिए तो महात्मा गांधी के मार्ग पर पूरी निष्ठा और मजबूती के साथ चलना होगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर जिस निष्ठा और प्रतिबद्घता के साथ पी़ वी राजगोपाल के नेतृत्व में जय जगत 2020 गांधी संदेश यात्रा निकल रही है उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण ये है कि इस यात्रा के माध्यम से महात्मा गांधी के विचारों, सिद्घांतों से नई पीढ़ी को जोड़ने का काम राजगोपाल कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज की जो पीढ़ी है वह हमारी गौरवशाली इतिहास से वंचित है। अगर हमें इस देश की संस्कृति सभ्यता और संस्कार से इस पीढ़ी को जोड़ना है तो उन्हें इस देश के इतिहास से अवगत कराना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी केवल भारत के ही नहीं पूरे विश्व के नेता थे। बापू एक मात्र ऐसे महापुरुष हैं जिनका दुनिया के कई देशों में सम्मान किया जाता है। उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिए कई देशों में उनकी प्रतिमा स्थापित की गई है और अन्य गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।

ज्ञात हो कि दो अक्टूबर को राजघाट से यह यात्रा शुरू हुई। इसमें 50 सत्याग्रहियों के साथ यह यात्रा 370 दिन तक 10 हजार 151 किलोमीटर की दूरी तय करेगी 10 देशों में यह यात्रा जाएगी और 2 अक्टूबर 2020 को जिनेवा के स्विट्जरलैंड में इसका समापन होगा।

जय जगत गांधी संदेश यात्रा का नेतृत्व कर रहे राजगोपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस यात्रा के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए जो सहयोग और समर्थन दिया है वह इस बात का प्रतीक है कि वे गांधी जी के मार्ग पर पूरी निष्ठा के साथ चलना चाहते हैं।

यात्रा दल की प्रमुख सदस्य जिल हैरी ने यात्रा में शामिल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सदस्यों का मुख्यमंत्री से परिचय करवाया। प्रारम्भ में मुख्यमंत्री ने बापू के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्घांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर यात्रा सदस्यों को स्लिपिंग बैग वितरित किए।

इस मौके पर जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा, सामान्य प्रशासन एवं सहकारिता मंत्री ड़ गोविन्द सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल एवं पूर्व मंत्री चंद्र प्रभाश शेखर भी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News