#TopStory : सिर्फ जन्मदिन ही नहीं, बदलाव की तारीख है 2 अक्टूबर

#TopStory : सिर्फ जन्मदिन ही नहीं, बदलाव की तारीख है 2 अक्टूबर

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-02 03:20 GMT
#TopStory : सिर्फ जन्मदिन ही नहीं, बदलाव की तारीख है 2 अक्टूबर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। "जिसको पाकर मुक्त हुआ था, भारतमाता का उपवन। आओ आज सुनाएं तुमको, बापू का निर्मल जीवन।" हर साल की तरह साल 1869 में भी 2 अक्टूबर की तारीख आई। कोई नहीं जानता था, गुजरात के पोरबंदर में एक साधारण से परिवार में विश्व को अंहिसा का मार्ग दिखाने वाला एक बालक जन्म लेगा। जिसे आगे जाकर भारत के राष्ट्रपिता की उपाधि मिलेगी। आज पूरा देश महात्मा गांधी की 148वीं जंयती मना रहा है। अहिंसा का पर्याय बने महात्मा गांधी के जन्मदिन के मौके पर देशभर में हर जगह आज कार्यक्रम हो रहे हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, बीजेपी वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने राजघाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि दी।

आज देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का भी जन्मदिन है। शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर 1901 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सात मील दूर एक छोटे से रेलवे टाउन, मुगलसराय में हुआ था। उनकी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, बीजेपी वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने शास्त्री जी की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी और उनको नमन किया।

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट कर बापू और शास्त्री जी के जीवन से संबधित वीडियो भी शेयर किए हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

3 साल पहले आज से शुरू हुआ था "स्वच्छ भारत अभियान"
आज ही के दिन तीन साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान शुरू की थी। योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय सात भिन्न-भिन्न श्रेणियों में 20 व्यक्तियों/एजेंसियों को स्वच्छता अवार्ड प्रदान करेगा।


PM मोदी द्वारा शुरू किए गए "स्वच्छता ही सेवा" पखवारे का भी आज समापन होगा। इस अवसर पर राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसकी अध्यक्षता PM मोदी करेंगे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री उमा भारती, हरदीप सिंह पुरी, एसएस अहलुवालिया और रमेश चांदप्पा जिगजिनागी भी हिस्सा लेंगे।

 

 

वहीं राष्ट्रपति राजघाट पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद गांधीजी की जन्मस्थली पोरबंदर जाएंगे, जहां वह ग्रामीण गुजरात निर्माण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति के साथ गुजरात राज्यपाल ओपी कोहली और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी उपस्थित रहेंगे।

Similar News