हिंदू नेता महेश ने जीता पाकिस्तान में जनरल सीट पर चुनाव

हिंदू नेता महेश ने जीता पाकिस्तान में जनरल सीट पर चुनाव

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-27 12:06 GMT
हिंदू नेता महेश ने जीता पाकिस्तान में जनरल सीट पर चुनाव
हाईलाइट
  • अपने विरोधी को बड़े अंतर से हाराया।
  • लंबे समय से राजनीति में सक्रिय।
  • हिंदू नेता महेश ने जीता पाक में चुनाव।

डिजिटल डेस्क,इस्लामाबाद। पाकिस्तान के हाल ही में हुए आम चुनावों में डॉ. महेश कुमार मलानी जनरल सीट से नेशनल असेंबली का चुनाव जीतने वाले पहले हिंदू नेता बन गए हैं। डॉ मलानी दक्षिणी सिंध प्रांत की थारपरकार सीट से चुनाव जीते हैं। नेशनल असेंबली में चुने जाने के पहले वो यहां से प्रांतीय असेंबली में भी चुने जाते रहे हैं। इस इलाके में हिंदुओं की बड़ी आबादी है।

खासे लोकप्रिय हैं मलानी
डॉ. महेश मलानी उनके क्षेत्र की जनता के बीच बेहद लोकप्रिय हैं, यहां उन्हे जमीनी नेता के रूप में पहचाना जाता है। उनकी सभाओं के दौरान काफी लोग उन्हे सुनने पहुंचते हैं। थारपरकार क्षेत्र में न केवल हिंदू बल्कि मुसलमान भी मलानी के मुरीद हैं। महेश मलानी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी से ताल्लुक रखते हैं। जीत के बाद उन्होंने ट्वीट कर कहा कि थारपरकार ने साबित कर दिया कि वो पूरी तरह से केवल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के साथ हैं।

बड़े अंतर से जीते चुनाव
पाक के एक अखबार के अनुसार, मलानी को 37,245 वोट मिले जबकि उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे जकाउल्ला को केवल 18,323 वोट ही प्राप्त हो पाए। मलानी ट्विटर अकाउंट पर अपना परिचय प्रबल भुट्टोवादी और दिल से पाकिस्तानी के रूप में देते हैं। एन-222  नाम से जानी जाने वाली इस सीट पर उन्होंने ग्रांड डेमोक्रेटिक अलायंस के प्रत्याशी अरबाब जकाउल्ला को भारी अंतर से मात दी।

लंबे समय से राजनीति में सक्रिय
डॉ मलानी पिक्षले दो दशकों से राजनीति में सक्रिय हैं। महेश मलानी पुष्करण ब्राह्मण जाति से आते हैं और पेशे से उद्योगपति हैं। थारपरकार के मीठी में उनके परिवार का बड़ा नाम है। मलानी लगातार अपने क्षेत्र की जनता से संपर्क में  बने रहते हैं।

पाक में गठबंधन की सरकार 
पाकिस्तान में हाल ही में आम चुनाव हुए है जिसमें किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नही मिल पाया है। इमरान खान की पीटीआई 110 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है लेकिन सरकार बनाने के लिए उसे 27 सीटों की और जरुरत है। पाक में इमरान खान को नए प्रधानमंत्री के रूप में देखा जा रहा है। 

राज घराने के राणा हमीर सिंह के खास
पाक की नेशनल असेंबली में चुने गए डॉ महेश मलानी  उमरकोट के हिंदू राजसी घराने के राणा हमीर सिंह के खास माने जाते है। राणा हमीर सिंह मलानी के नामांकन से लेकर कई चुनावी सभाओं में  उनके साथ नजर आए। राणा हमीर सिंह खुद सिंध असेंबली के सदस्य रह चुके  हैं।

Similar News