MP : सीने पर जाति लिखने का मामला, राहुल बोले - बीजेपी ने देश की छाती पर छुरा मारा

MP : सीने पर जाति लिखने का मामला, राहुल बोले - बीजेपी ने देश की छाती पर छुरा मारा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-29 11:39 GMT
MP : सीने पर जाति लिखने का मामला, राहुल बोले - बीजेपी ने देश की छाती पर छुरा मारा

डिजिटल डेस्क, धार। मध्य प्रदेश के धार जिले में पुलिस कॉन्स्टेबल कैंडिडेट्स के सीने पर जाति लिखने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। दरअसल ये कैंडिडेट्स मेडिकल टेस्ट के लिए धार के जिला अस्पताल पहुंचे थे। स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान आरक्षित वर्ग के चयनित उम्मीदवारों के सीने पर उनके वर्ग एससी-एसटी लिख दिया गया। बता दें कि धार जिले में पिछले दिनों आरक्षकों की भर्ती का अभियान चला और इन दिनों उनका स्वास्थ्य परीक्षण चल रहा है।

 

 

 

राहुल गांधी ने साधा निशाना

 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मामले के सामने आने के बाद ट्वीट किया कि BJP सरकार के जातिवादी रवैये ने देश की छाती पर छूरा मारा है। MP के युवाओं के सीने पर SC/ST लिखकर देश के संविधान पर हमला किया है। ये BJP/RSS की सोच है। यही सोच कभी दलितों के गले में हांडी टंगवाती थी, शरीर में झाडू बंधवाती थी, मंदिर में घुसने नहीं देती थी। हम इस सोच को हराएंगे।

 

 


अफसर सफाई देने में जुटे


मीडिया में ये खबर आने के बाद अब अफसर इस पर सफाई देते नजर आ रहे है। जिले के एसपी वीरेन्द्र सिंह ने कहा कि पुलिस की ओर से जातियां लिखने का निर्देश ​नहीं दिया गया था। भर्ती में सहूलियत हो और कोई अभ्यर्थी किसी दूसरे से मिल न जाए इसलिए ऐसा लिखा गया होगा। इसके पीछे किसी को ठेस पहुंचाने या अपमानित करने की कोइ भावना नहीं थी। वहीं एक अन्य अफसर ने कहा, ऊंचाई नापने में कोई गड़बड़ न हो इसलिए ऐसा किया जाता है। क्योंकि सामान्य वर्ग के लिए ऊंचाई 168 सेमी है तो एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई का मानक 165 सेमी है। अस्पताल के कुछ लोगों का कहना है कि अस्पताल के कर्मचारियों ने सहूलियत की वजह से ही ऐसा किया होगा। किसी को अपमानित करने की मंशा नहीं थी। इस मामले में सीएमओ डॉ आरसी पनिका ने कहा,  मुझे मालूम नहीं है कि इन दिनों ज़िला अस्पताल में मेडिकल चल रहा है,  लेकिन अगर किसी भी कैंडिडेट के शरीर पर  एससी-एसटी लिखा है तो ये गंभीर है। दोषी के खिलाफ निश्चित तौर पर कार्रवाई होगी।

2017 में निकाला था विज्ञापन


गौरतलब है कि साल 2017 में मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिस विभाग में ​आरक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। मध्यप्रदेश पुलिस में सहायक उपनिरीक्षक कम्प्यूटर प्रधान आरक्षक, कम्प्यूटर आरक्षक, संवर्ग भर्ती वर्ष 2017 में कुल 14 हजार 88 रिक्त पदों पर भर्ती हेतु प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन कराया गया था। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं दस्तावेज परीक्षण का कार्य 10 दिसम्बर से 21 दिसम्बर 2017 तक विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर कराया गया था। इसके बाद बारी मेडिकल परीक्षण की थी।

Similar News