इंडिया-यूएस के बीच 2+2 डायलॉग के लिए सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण जाएंगी वाशिंगटन

इंडिया-यूएस के बीच 2+2 डायलॉग के लिए सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण जाएंगी वाशिंगटन

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-21 18:36 GMT
इंडिया-यूएस के बीच 2+2 डायलॉग के लिए सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण जाएंगी वाशिंगटन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वॉशिंगटन DC में अगले महीने 6 जुलाई 2018 को भारत और अमेरिका के बीच 2+2 डायलॉग होने जा रहा है। इस डायलॉग में द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इस डायलॉग के लिए अमेरिका जाएंगी। 2+2 संवाद की यह अपनी तरह की पहली बैठक है जिसमें अमरीका की ओर से विदेश मंत्री आर पोपिंयो तथा रक्षा मंत्री जेम्स एन मेटिस भाग लेंगे।

रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर केंद्रित मीटिंग
संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य विभाग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल आर पोपिंयो और रक्षा सचिव जेम्स मैटिस संवाद के लिए भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की मेजबानी करेंगे। ये मीटिंग में दोनों देशों के रणनीतिक व रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर केंद्रित रहने की उम्मीद है। दोनों पक्ष द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने के विभिन्न क्षेत्रों के साथ साथ साझा हित के क्षेत्रीय व वैश्विक मसलों पर भी चर्चा कर सकते हैं।

टिलरसन को हटाकर पोपिंयो हुए शामिल
इस साल फरवरी की शुरुआत में सुषमा स्वराज, निर्मला सीतारमण और संयुक्त राज्य के सचिव जेम्स मैटिस और पूर्व अमेरिकी सचिव रेक्स टिलरसन के बीच उद्घाटन 2+2 वार्ता की घोषणा की गई थी। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ असहमति के बाद मार्च में टिलरसन को  हटाकर पोम्पे को शामिल किया गया।

पिछले साल जताई थी दोनों देशों ने मीटिंग पर सहमति
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पिछले साल जून में अमरीका की यात्रा पर गए थे तो दोनों पक्षों ने संवाद के इस नए प्रारूप पर सहमति जताई थी। यह बैठक इसी साल के शुरू में होनी थी लेकिन इसे टाल दिया गया। अब जुलाई में ये बैठक आयोजित हो रही है।

 

Similar News