यूक्रेन के ओडेसा में फंसे भारतीय छात्रों ने अपनी आपबीती साझा की

रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेन के ओडेसा में फंसे भारतीय छात्रों ने अपनी आपबीती साझा की

IANS News
Update: 2022-02-26 15:00 GMT
यूक्रेन के ओडेसा में फंसे भारतीय छात्रों ने अपनी आपबीती साझा की
हाईलाइट
  • ओडेसा नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी के करीब 1
  • 000 भारतीय छात्र संघर्ष के बीच फंस गए हैं

डिजिटल डेस्क, गुरुग्राम। युद्धग्रस्त यूक्रेन में बिगड़ते हालात के बीच ओडेसा नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी के करीब 1,000 भारतीय छात्र संघर्ष के बीच फंस गए हैं और सरकार से उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने की अपील कर रहे हैं।

गुरुग्राम के भोंडसी गांव के दो भारतीय छात्रों ने यूक्रेन के ओडेसा क्षेत्र से एक फोन कॉल पर आईएएनएस को अपनी आपबीती सुनाई और मदद की अपील की।

एमबीबीएस चौथे वर्ष के 22 वर्षीय छात्र अंकित राघव और ओडेसा नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी के पांचवें वर्ष के 24 वर्षीय प्रतीक चौहान ने शनिवार को कहा कि वे विश्वविद्यालय के पास स्थित अपने फ्लैट में हैं।

उन्होंने आईएएनएस को बताया कि स्थिति बहुत खतरनाक है, क्योंकि वे दिनभर बम विस्फोटों और गोलाबारी की आवाज सुन रहे हैं।

अंकित ने कहा, इस समय मैं यूक्रेन के ओडेसा क्षेत्र में हूं और स्थिति बहुत खराब है। हम बाहर नहीं निकल सकते, क्योंकि मैं रात में बम विस्फोटों की आवाज सुनता हूं। साथ ही, हमें भारतीय दूतावास से संदेश मिला है कि अगर हम बाहर निकलते हैं, तो सुरक्षा की हमारी खुद की जिम्मेदारी होगी।

उन्होंने कहा, हमें भारतीय दूतावास से अपनी सुरक्षित निकासी के लिए रोमानियाई सीमा तक पहुंचने का संदेश मिला, लेकिन हमारे लिए यूक्रेन के प्रभावित क्षेत्रों से होकर रोमानिया या हंगरी तक पहुंचने के लिए 500 से 600 किलोमीटर की यात्रा करना संभव नहीं है।

उन्होंने कहा, इसलिए, हमने विदेश मंत्रालय (भारत) को ईमेल लिखकर मोल्दोवा के साथ संचार विकसित करने का आग्रह किया है, जो ओडेसा से सिर्फ 80 किमी दूर है। हम कैब और बसों के माध्यम से समूहों में आसानी से वहां पहुंच सकते हैं। सरकार को विमान भेजना चाहिए। मोल्दोवा लगभग 1,000 भारतीय छात्रों के लिए सबसे सुरक्षित निकासी स्थल है।

छात्रों ने कहा कि जब भारत सरकार ने बिगड़ते हालात के बारे में चेतावनी दी, तब वे भारत लौटना चाहते थे, लेकिन विश्वविद्यालय ने उन्हें निष्कासित कर दिए जाने की धमकी दी और उन्हें रहने के लिए मजबूर किया।

अंकित ने कहा, छात्र यूक्रेन छोड़ना चाहते थे, लेकिन विश्वविद्यालय ने उन्हें धमकी दी और चेतावनी दी कि अगर वे चले गए तो उन्हें निष्कासित कर दिया जाएगा और छात्रों को आश्वासन दिया कि यहां कुछ नहीं होगा और हम सभी सुरक्षित हैं।

उन्होंने कहा, ओडेसा यूक्रेन का एक महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर है और हम सभी बंदरगाह के बहुत करीब रह रहे हैं .. इसलिए रूसी सेना जल्द ही यहां हमले शुरू कर सकती है।

उन्होंने कहा कि यहां बहुत सारे लोग हैं। सिर्फ भारतीय ही नहीं, इस्राइल और नाइजीरिया जैसे देशों के लोग भी फंसे हुए हैं।

प्रतीक चौहान ने आईएएनएस को बताया कि भारतीय छात्र न केवल रूसी हमलों से चिंतित हैं, बल्कि उन्हें भोजन की भारी कमी के बीच सशस्त्र चोरी को रोकने के लिए पहरेदारी के लिए भी मजबूर किया जाता है।

उन्होंने कहा, यह मेरा पांचवां साल है, अगले साल मैं एमबीबीएस पूरा करूंगा और डॉक्टर बनूंगा, लेकिन चल रहे युद्ध ने छात्रों में दहशत पैदा कर दी है। अब रातें हमारे लिए बुरा सपना हैं, हम ठीक से सो नहीं पाए .. हालांकि, हम अपने फ्लैटों में हैं और खाना अगले कुछ दिनों के लिए ही बचा है। हम सदमे के हालात में हैं और बारी-बारी से सो रहे हैं।

चौहान ने कहा, एक और समस्या जिसका हम सामना कर रहे हैं, वह यह है कि यूक्रेनी सरकार ने अपने नागरिकों को हथियार मुहैया कराए हैं, जो बंदूक के दम पर लोगों के पैसे और खाद्य सामग्री लूट रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय दूतावास ने छात्रों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है और अगर किसी तरह वे बंकरों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आश्रयों में भोजन और वेंटिलेशन की उचित व्यवस्था रहेगी।

इन दोनों छात्रों के परिवार युद्धग्रस्त देश में तनावपूर्ण स्थिति को लेकर चिंतित थे।

अंकित के पिता गोपाल सिंह राघव ने आईएएनएस को बताया, हम अपने बच्चों के संपर्क में हैं, लेकिन हम बेचैन हैं और पिछले तीन दिनों से सो नहीं पाए हैं। हालांकि, भारत सरकार छात्रों की सुरक्षित निकासी के लिए अपना काम कर रही है, लेकिन हम सरकार से यूक्रेन में बड़ी संख्या में फंसे छात्रों की निकासी के लिए और कदम उठाने का आग्रह करते हैं।

प्रतीक के पिता राजेंद्र सिंह चौहान ने बताया, जब हम यूक्रेन में गोलाबारी के वीडियो देखते हैं और माता-पिता अपने बच्चों की वापसी के लिए राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन करते हैं, तब हम बहुत परेशान होते हैं। हमारे घर की महिलाएं अपने आंसू नहीं रोक पाईं। हम केवल उन सभी माता-पिता के लिए प्रार्थना करते हैं, जिनके बच्चे वहां फंस गए हैं। हम आशा करते हैं कि हमारे बच्चे जल्द ही घर लौट आएंगे।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News