जयशंकर ने एशिया-यूरोपीय संघ की बैठक में चीन पर चिंताओं का संकेत दिया

सुरक्षा समस्या जयशंकर ने एशिया-यूरोपीय संघ की बैठक में चीन पर चिंताओं का संकेत दिया

IANS News
Update: 2022-02-22 15:30 GMT
जयशंकर ने एशिया-यूरोपीय संघ की बैठक में चीन पर चिंताओं का संकेत दिया
हाईलाइट
  • उन्होंने कहा- सुरक्षा के मामले में
  • फ्रांस पहले से ही भारत के प्रमुख भागीदारों में से एक है

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने यूरोपीय संघ और इसके 27 सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों और एशियाई विदेश मंत्रियों के एक चुनिंदा समूह के बीच इंडो-पैसिफिक सहयोग पर एक सम्मेलन में भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन द्वारा उत्पन्न सुरक्षा समस्याओं की ओर इशारा किया है।

जयशंकर ने कहा, आज, हम उस स्कोर पर चुनौतियों को उस स्पष्टता के साथ देखते हैं जो निकटता लाती है।

उन्होंने कहा, और मेरा विश्वास करो, दूरी कोई इन्सुलेशन नहीं है। हिंद-प्रशांत में हम जिन मुद्दों का सामना कर रहे हैं, वे यूरोप तक भी आगे बढ़ेंगे।

जयशंकर ने कहा, यह आवश्यक है कि अधिक शक्ति और मजबूत क्षमताएं जिम्मेदारी और संयम की ओर ले जाएं। इसका मतलब है, सबसे ऊपर, अंतर्राष्ट्रीय कानून, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के लिए सम्मान। इसका मतलब है, अर्थशास्त्र और राजनीति खतरे या बल प्रयोग से मुक्त हैं। इसका अर्थ है वैश्विक मानदंडों और प्रथाओं का पालन करना और वैश्विक कॉमन्स पर दावा करने से बचना।

उन्होंने जोर देकर कहा, इसलिए हम इस क्षेत्र की सुरक्षा में योगदान करने के लिए यूरोपीय संघ की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं। भारत-प्रशांत क्षेत्र के ज्वार निश्चित रूप से इसके भविष्य को आकार देने में मदद करेंगे।

उन्होंने टिप्पणी की, भारत उस विशाल योगदान की सराहना करता है जो यूरोप विश्व मामलों को आकार देने में कर सकता है। इसकी मानी गई आवाज और परिपक्व क्षमताएं एक बहुध्रुवीय दुनिया के उद्भव के लिए महत्वपूर्ण हैं।

मंत्री ने फ्रांस के योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा, फ्रांस दुनिया के पहले देशों में से एक है, जिसने इस रणनीतिक भूगोल को मान्यता दी थी। यह निश्चित रूप से इंडो-पैसिफिक में एक रेजिडेंट पावर है और विस्तार में जाएं तो यूरोपीय संघ भी है।

उन्होंने कहा, फ्रांस और यूरोपीय संघ की हिंद-प्रशांत में मजबूत भागीदारी, उपस्थिति और हित हो सकते हैं। वे जिन मूल्यों का समर्थन करते हैं और जिन प्रथाओं का वे पालन करते हैं, वे कम महत्वपूर्ण नहीं हैं। इंडो-पैसिफिक बहुध्रुवीयता और पुनसंर्तुलन के केंद्र में है, जो समकालीन परिवर्तनों की विशेषता है।

जयशंकर ने कहा, सुरक्षा के मामले में, फ्रांस पहले से ही भारत के प्रमुख भागीदारों में से एक है। यूरोपीय संघ के साथ भी अब हमारे पास एक बढ़ी हुई साझेदारी और पहुंच का परिचालन स्तर है।

फ्रांस द्वारा आयोजित सम्मेलन में यूरोपीय संघ के विदेशी मामलों के उच्च प्रतिनिधि, जोसेप बोरेल, जापान के विदेश मंत्री, योशिमासा हयाशी, और इंडोनेशिया और कंबोडिया के विदेश मंत्रियों ने क्रमश: जी20 और आसियान की अध्यक्षता करने वाले देशों की क्षमता में भाग लिया। चीनी विदेश मंत्री को स्पष्ट रूप से आमंत्रित नहीं किया गया था।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News