UN : पीएम मोदी आज संयुक्त राष्ट्र को करेंगे संबोधित, UNSC में जीत के बाद पहला भाषण

UN : पीएम मोदी आज संयुक्त राष्ट्र को करेंगे संबोधित, UNSC में जीत के बाद पहला भाषण

Bhaskar Hindi
Update: 2020-07-17 03:56 GMT
UN : पीएम मोदी आज संयुक्त राष्ट्र को करेंगे संबोधित, UNSC में जीत के बाद पहला भाषण
हाईलाइट
  • UN की 75वीं सालगिरह की पूर्व संध्‍या पर आयोजित कार्यक्रम में होगा संबोधन
  • संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अहम भाषण आज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (17 जुलाई) संयुक्‍त राष्‍ट्र (UN) को संबोधित करेंगे। यूएन की 75वीं सालगिरह की पूर्व संध्‍या पर न्‍यूयॉर्क में आयोजित कार्यक्रम में पीएम वर्चुअली भाषण देंगे। यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर बताया था, संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की जीत के बाद पीएम मोदी का यूएन में यह पहला संबोधन होगा। वह नॉर्वे के प्रधानमंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ समापन सत्र में बोलेंगे।

UNSC के इस वार्षिक उच्चस्तरीय सेगमेंट में सरकार, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज और शिक्षाविदों के उच्चस्तरीय प्रतिनिधियों का एक विविध समूह शामिल है। इस वर्ष के उच्चस्तरीय सेगमेंट का विषय है- कोविड-19 के बाद बहुपक्षवाद: 75वीं वर्षगांठ पर हमें किस तरह के यूएन की आवश्यकता है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले जनवरी 2016 में ईसीओएसओसी (ECOSOC) की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर मुख्य भाषण दिया था।

पीएम मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा (UNGA) को पिछले साल सितंबर में संबोधित किया था। तब उन्‍होंने इंटरनेशनल कम्‍युनिटी से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया था। गौरतलब है कि, इस साल की शुरुआत में भारत दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्‍थायी सदस्‍य चुना गया था। 192 में से 184 वोट मिले थे। 1 जनवरी 2021 को भारत का पिछला कार्यकाल खत्‍म हुआ था। 

सुरक्षा परिषद में पांच स्‍थायी सदस्‍य हैं- अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, चीन, फ्रांस, रूस। इसके अलावा 10 अस्‍थायी सदस्‍य होते हैं। आधे हर साल दो साल के लिए चुने जाते हैं। भारत इससे पहले भी सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्‍य रह चुका है।

 

 

 

Tags:    

Similar News