उम्रकैद की सजा काट रहा ये कैदी देगा LLb की एग्जाम, मिली जमानत

उम्रकैद की सजा काट रहा ये कैदी देगा LLb की एग्जाम, मिली जमानत

Anita Peddulwar
Update: 2018-03-21 07:25 GMT
उम्रकैद की सजा काट रहा ये कैदी देगा LLb की एग्जाम, मिली जमानत

डिजिटल डेस्क,नागपुर   बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे एक कैदी को डेढ़ माह की अंतरिम जमानत पर रिहा किया है। उसे एलएलबी की परीक्षा देने के लिए यह राहत मिली है। चार्टर्ड अकाउंटेंट आनंद अडतानी नामक कैदी ने हाईकोर्ट में यह अर्जी दायर की थी। उसने कोर्ट को जानकारी दी कि वह फिलहाल जेल से ही एलएलबी की पढ़ाई कर रहा है। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की ग्रीष्मकालीन परीक्षाएं जारी हैं, जिसमें मंगलवार से एलएलबी के तीसरे और चौथे सेमिस्टर की परीक्षाओं की शुरुआत हुई है। अडतानी ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कोर्ट से जमानत मांगी थी। 

भुगत रहा है उम्रकैद की सजा
अडतानी को 21 अप्रैल 2013 को भाई के ससुर के खून के आरोप में उम्रकैद की सजा हुई थी। वह नागपुर मध्यवर्ती कारागृह में सजा काट रहा है। जब यह घटना हुई तो वह सीए की पढ़ाई कर रहा था। जेल मंे रहकर उसने सीए की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद उसने नागपुर विश्वविद्यालय में तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया। अब विवि की परीक्षाओं मंे शामिल होने के लिए उसने कोर्ट में जमानत अर्जी दायर की थी। मामले में सभी पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने उसे 21 मार्च से 4 मई तक 25 हजार रुपए कि मुचलके पर जमानत दी है। मामले में एड.मीर नगमान अली न्यायालयीन मित्र की भूमिका में थे।

पहले भी कई कैदी हुए हैं पोस्ट ग्रेज्युएट
सेंट्रल जेल के सैकड़ों कैदी इसके पहले भी इंदिरा गाँधी मुक्त विद्यापीठ के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर चुके है। इसी वर्ष एमबीए पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए ली जाने वाली ओपेनमेंट प्रवेश परीक्षा में 9 कैदियों ने सफलता पायी है। जेल से 11 कैदियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था,जिनमे से 9 सफल भी हुए  अपने गुनाहों की सजा भुगत रहे इन कैदियों ने अपनी मेहनत और प्रबल इरादे की वजह से  डिग्री लेने के लिए पहला अहम पड़ाव पार किया है।

Similar News