जो कुछ है, उसी से आगे बढ़ेंगे, केन्द्र से भीख नहीं मांगेंगे : ममता बनर्जी

जो कुछ है, उसी से आगे बढ़ेंगे, केन्द्र से भीख नहीं मांगेंगे : ममता बनर्जी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-07 18:18 GMT
जो कुछ है, उसी से आगे बढ़ेंगे, केन्द्र से भीख नहीं मांगेंगे : ममता बनर्जी

डिजिटल डेस्क, दार्जिलिंग। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दार्जिलिंग में एक कार्यक्रम के दौरान मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है, "हमारे पास जो कुछ भी है हम उसी को लेकर आगे बढ़ेंगे और सफल होंगे। हमें केंद्र से भीख मांगने की जरूरत नहीं है।" ममता बनर्जी ने यह बयान केंद्र द्वारा दार्जिलिंग और कलिम्पोंग से सुरक्षा बलों की वापसी की कोशिशों पर दिया है। बता दें कि बुधवार को केन्द सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और कलिम्पोंग से सुरक्षा बलों की चार कंपनियों की वापसी के लिए मंजूरी मांगी है।

गौरतलब है कि अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को लेकर गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने दार्जिलिंग में पिछले साल व्यापक प्रदर्शन किया था। यहां लम्बे समय तक तनाव पसरा हुआ था। दार्जिलिंग में इस दौरान हिंसक झड़पे भी हुई थी। केन्द्र सरकार ने हालात पर काबू करने के लिए यहां सेना की कंपनियों को डिपोर्ट किया था।

दार्जिलिंग में लम्बे समय तक चले गोरखालैंड आंदोलन के बाद पहली बार ममता बनर्जी इस पहाड़ी क्षेत्र में दौरे पर आई हैं। उन्होंने इस दौरान दार्जिलिंग में अशांति के माहौल का मुद्दा उठाते हुए बीजेपी सरकार को इसका जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग चाहते हैं कि यहां की प्रसिद्धि खत्म हो जाए। ममता ने कहा, "कुछ लोग नहीं चाहते कि दार्जिलिंग शांत रहे। दार्जिलिंग पर्यटक स्थल है। यहां से राज्य को बड़े फायदे होते हैं। अगर दार्जिलिंग में अशांति बनी रहेगी तो पर्यटक यहां की बजाय सिक्किम जाएंगे। सिक्किम का फायदा होगा, लेकिन दार्जिलिंग को भी बड़ा नुकसान होगा और वे लोग यही चाहते हैं।"

ममता ने कहा, "कुछ लोग हैं जो पैसे के बल पर दार्जिलिंग को अशांत करना चाहते हैं। लोगों को यह बात समझनी होगी। मुझे उम्मीद है कि यहां के लोग दूसरों के गलत मंसूबों को सफल नहीं होने देंगे।"

Similar News