फाइटर जेट टेंडर पर राहुल का ट्वीट, कहा - मोदी घोटाले की चेतावनी!

फाइटर जेट टेंडर पर राहुल का ट्वीट, कहा - मोदी घोटाले की चेतावनी!

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-07 14:47 GMT
फाइटर जेट टेंडर पर राहुल का ट्वीट, कहा - मोदी घोटाले की चेतावनी!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फाइटर जेट टेंडर को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी का आरोप है कि पीएम मोदी ने अपने कथित दोस्तों को फायदा पहुंचाने के लिए ये टेंडर जारी किया है। वहीं राहुल गांधी ने एक बार फिर अपने ट्वीट में राफेल डील का जिक्र किया। बता दें कि शुक्रवार को इंडियन एयरफोर्स में 110 लड़ाकू विमान शामिल करने को लेकर शुरुआती टेंडर जारी किया गया है।

मोदी घोटाले की चेतावनी
राहुल गांधी ने राफेल डील की खबर का लिंक शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा "मोदी घोटाले की चेतावनी! 15 बिलियन डॉलर की फाइटर जेट डील के लिए फिर से टेंडर निकाला गया है ताकि प्रधानमंत्री के दोस्त रणनीतिक साझेदार बन सकें। "राफेल डील से सरकारी खजाने को 40 हजार करोड़ रुपये का नुकसान फ्रांस को सायोनारा (जापानी भाषा में गुडबाय) राशि थी, ताकि पीएम कॉन्ट्रेक्ट का फिर से टेंडर निकालकर अपने दोस्तों को फायदा पहुंचा सकें।" बता दें कि राहुल गांधी इससे पहले कई बार राफेल सौदे को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साध चुके है।

 

 

शुक्रवार को जारी किया था RFI
गौरतलब है कि इंडियन एयरफोर्स की ताकत बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने शुक्रवार को 110 लड़ाकू विमान का RFI (रिक्वेस्ट फॉर इन्फॉर्मेशन) जारी किया था। माना जा रहा है कि टेंडर जारी होने के बाद  बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, साब और डसॉल्ट जैसी कंपनियां आगे आ सकती है। इस प्रॉजेक्ट पर अनुमानित खर्च 1.15 लाख करोड़ रुपये बताया गया है। सभी 110 फाइटर जेट्स सिंगल या दो इंजनवाले होंगे और उनका निर्माण विदेशी सहयोग से होगा। 

3 साल के अंदर मिलेगा पहला जेट
अभी भारत के पास 31 फाइटर स्क्वॉड्रन हैं। पाकिस्तान और चीन से मिल रही चुनौतियों का जवाब देने के लिए कम से कम 42 फाइटर स्क्वॉड्रन की जरुरत महसूस की जा रही है। इसी को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने वायुसेना से कहा था कि वह सिंगल और ट्विन-इंजन वाले फाइटर जेट्स के नया प्रस्ताव तैयार करे। विशेषक्ष बताते है कि यह डील दुनिया की सबसे बड़ी फाइटर एयरक्राफ्ट डील होगी। डील के बाद 3 साल के अंदर पहला जेट मिलने की उम्मीद है।  

Similar News