पाकिस्तान स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम फैसला लेगा

पाकिस्तान स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम फैसला लेगा

IANS News
Update: 2020-09-07 12:30 GMT
पाकिस्तान स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम फैसला लेगा
हाईलाइट
  • पाकिस्तान स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम फैसला लेगा

इस्लामाबाद, 7 सितंबर (आईएएनएस) पाकिस्तान की संघीय और प्रांतीय सरकारें सोमवार को देशभर में लगभग 300,000 शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने पर अंतिम निर्णय लेंगी। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले छह माह से सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं।

योजना, विकास और विशेष पहल के लिए संघीय मंत्री असद उमर ने रविवार को डॉन न्यूज को बताया, हालांकि यह सच है कि देश में कोविड-19 के मात्र 6,000 से अधिक सक्रिय मामले रह गए हैं, सबसे बड़ी चुनौती आ सकती है, क्योंकि हम 10 दिनों में शिक्षण संस्थान खोलने जा रहे हैं, इससे मामलों के बढ़ने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने हर अधिक जोखिम वाले कार्यक्रम जैसे ईद-उल-अदा और मुहर्रम को चुनौती के रूप में लिया और कोविड -19 प्रसार को रोकने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने का प्रयास किया।

उमर ने आगे कहा, देश में 5 करोड़ छात्र, 20 लाख शिक्षक और 300,000 शैक्षणिक संस्थान हैं। इसलिए हमें एसओपी के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा, स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कार्रवाई के बारे में निर्णय लेने के लिए संघीय और प्रांतीय सरकार के प्रतिनिधि सोमवार को एक साथ बैठक करेंगे।

वहीं नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने रविवार को घोषणा की थी कि पाकिस्तान में कुल सक्रिय कोविड-19 मामले 6,269 तक सीमित हो गए हैं।

उन्होंने दावा किया कि कोविड-19 रोगियों के लिए आवंटित 1,912 में से सिर्फ 85 वेंटिलेटर उपयोग में लाए जा रहे हैं और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और बलूचिस्तान में वेंटिलेटर पर कोई मरीज नहीं है।

एनसीओसी ने दावा किया कि देशभर में अब तक 27 लाख कोविड-19 टेस्ट परीक्षण किए गए हैं।

एमएनएस/एसजीके

Tags:    

Similar News