मोदी बोले - ' अंबेडकर के कारण ही आपका पिछड़ा भाई आज देश का PM'

मोदी बोले - ' अंबेडकर के कारण ही आपका पिछड़ा भाई आज देश का PM'

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-14 06:44 GMT
मोदी बोले - ' अंबेडकर के कारण ही आपका पिछड़ा भाई आज देश का PM'

डिजिटल डेस्क, रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती पर छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी ने बीजापुर से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी "आयुष्मान भारत योजना" की शुरुआत की। इस योजना के तहत पीएम मोदी शनिवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन बीजापुर में किया। इसके साथ ही पीएम मोदी हजारों करोड़ की योजनाओं की भी शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि "विकास की दौड़ में पीछे छूट गए और पीछे छोड़ दिए गए समुदायों में आज जो चेतना जागी है, वो चेतना बाबा साहब की ही देन है। एक गरीब मां का बेटा, पिछड़े समाज से आने वाला आपका ये भाई अगर आज देश का प्रधानमंत्री है, तो ये भी बाबा साहेब की ही देन है।" बता दें प्रधानमंत्री मोदी का ये चौथा छत्तीसगढ़ दौरा था, जबकि इंदिरा गांधी के बाद बीजापुर जाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं।

प्रधानमंत्री के भाषण की बड़ी बातें : 

-
आज बाबा साहेब की प्रेरणा से, मैं बीजापुर के लोगों में, यहां के प्रशासन में, यही भरोसा जगाने आया हूं। ये कहने आया हूं कि केंद्र की आपकी सरकार, आपकी आशाओं-आकांक्षाओं, आपकी ‘आकांक्षाओं’ के साथ खड़ी है।

- स्वतंत्रता के बाद, इतने सालों में भी ये जिले पिछड़े बने रहे, इसमें उनकी कोई गलती नहीं। बाबा साहेब के संविधान ने इतने अवसर दिए, आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, लेकिन फिर भी बीजापुर जैसे जिले, विकास की दौड़ में पीछे क्यों छूट गए? क्या इन जिलों में रहने वाली माताओं को ये अधिकार नहीं था, कि उनके बच्चे भी स्वस्थ हों, उनमें खून की कमी न हो, उनकी ऊंचाई ठीक से बढ़े? क्या इन जिलों के लोगों ने, आपने, देश से ये आशा नहीं रखी थी उन्हें भी विकास में साझीदार बनाया जाए? क्या इन क्षेत्रों के बच्चों को, बेटियों को, पढ़ाई का, अपने कौशल के विकास का अधिकार नहीं था, उम्मीद नहीं थी?

- मैं आज इसलिए आया हूं, ताकि आपको बता सकूं, कि जिनके नाम के साथ पिछड़ा जिला होने का लेबल लगा दिया गया है, उनमें अब नए सिरे से, नई सोच के साथ बड़े पैमाने पर काम होने जा रहा है। मैं इन 115 जिलों को सिर्फ आकांक्षी नहीं, महत्वाकांक्षी जिले कहना चाहता हूं। 3 महीने का हमारा अनुभव कहता है कि अगर जिले के सभी लोग, जिले का प्रशासन, जिले के जन प्रतिनिधि, हर गली-मोहल्ला,गांव, इस अभियान में साथ आ जाए, एक जनआंदोलन की तरह हम सब इसमें योगदान करें, तो वो काम हो सकता है, जो पिछले 70 वर्षों में नहीं हुआ।

- आयुष्मान भारत योजना के पहले चरण को शुरू किया गया है जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों में बड़े बदलाव लाने का प्रयास किया जाएगा। देश की हर बड़ी पंचायत में, लगभग डेढ़ लाख जगहों पर सब सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री डायलिसिस योजना के तहत अब देश के 500 से ज्यादा अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसका लाभ लगभग ढाई लाख मरीज उठा चुके हैं।

- बस्तर नेट परियोजना के माध्यम से 6 जिलों में लगभग 400 किलोमीटर लंबा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाया गया है। मुझे अभी जांगला के ग्रामीण बीपीओ में भी दिखाया गया है कि कैसे इसका इस्तेमाल लोगों की आय तो बढ़ाएगा ही, उनकी जिंदगी को आसान बनाने का भी काम करेगा। 

- आज मुझे सविता साहु जी के ई-रिक्शा पर सवारी का अवसर भी मिला। सविता जी के बारे में मुझे बताया गया कि उन्होंने नक्सली - माओवादी हिंसा में अपने पति को खो दिया था। इसके बाद उन्होंने सशक्तिकरण का रास्ता चुना, सरकार ने भी उनकी मदद की और अब वो एक सम्मान से भरा हुआ जीवन जी रही हैं।


क्या है आयुष्मान भारत योजना?

बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस साल पेश किए गए बजट में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना "आयुष्मान भारत" का ऐलान करते हुए कहा था कि इसके तहत करीब 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का मेडिकल कवर भी दिया जाएगा। साथ ही इस योजना का लाभ देश की 40 फीसदी आबादी यानी 50 करोड़ लोगों को मिलेगा। इसके लिए देशभर में 1.5 लाख स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। इस स्कीम के लिए सरकार ने 85 हजार 217 करोड़ की राशि अलॉट की है, जो 31 मार्च 2020 तक के लिए होगी। जानकारी के मुताबिक इस योजना पर खर्च होने वाली राशि का 60 फीसदी केंद्र सरकार और 40 फीसदी राज्य सरकार उठाएगी। इसमें प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां भी भाग ले सकेंगी।

और क्या कार्यक्रम है पीएम का?

- बीजापुर जिले के जांगला सहित सात गांवों के लिए अलग-अलग बैंक की ब्रांचों की भी शुरुआत शनिवार को हुई। इसके अलावा बस्तर संभाग के उन 21 गांवों में एटीएम की सुविधा भी शुरू की गई जहां बैंक नहीं हैं।

- प्रधानमंत्री मोदी जांगला में उत्तर बस्तर की जनता को दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर के बीच बने रेल लाइन और नई यात्री ट्रेन की सौगात दी। इससे उत्तर बस्तर भी रेल सेवा से जुड़ जाएगी।

- इसके अलावा मोदी ने जांगला के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 1043 करोड़ रूपए की सड़कों और नए ब्रिज का शिलान्यास भी किया। इसमें छत्तीसगढ़ के इन्द्रावती नदी पर बनने वाले पुल का भी शिलान्यास शामिल है।

- इसके अलावा मोदी ने जैगुर-दरभा से कुटरू मार्ग पर बड़ा का शिलान्यास और अंचल में सड़क कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 658 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 735 किलोमीटर की सड़कों का भी लोकार्पण किया।

Similar News