नेशनल अवॉर्ड विवाद: विजेताओं ने कहा स्मृति ईरानी के हाथों नहीं लेंगे अवॉर्ड

नेशनल अवॉर्ड विवाद: विजेताओं ने कहा स्मृति ईरानी के हाथों नहीं लेंगे अवॉर्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-03 09:57 GMT
नेशनल अवॉर्ड विवाद: विजेताओं ने कहा स्मृति ईरानी के हाथों नहीं लेंगे अवॉर्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति के हाथों दिए जाने वाले नेशनल फिल्म अवॉर्ड को सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी के हाथों दिए जाने को लेकर विवाद हो गया है। समारोह से पहले ही विजेताओं ने स्मृति ईरानी के हाथों पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है। वहीं इस मामले को लेकर राष्ट्रपति भवन प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए सफाई दी है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद किसी भी अवार्ड फंक्शन में एक घंटे से ज्यादा नहीं रुक सकते हैं। बता दें सम्मान समारोह गुरुवार शाम को ही है। 60 से अधिक कलाकार अवॉर्ड लेने से मना कर चुके हैं। 

 

 

अब तक सिर्फ राष्ट्रपति के हाथों दिया जाता था अवॉर्ड

दरअसल नेशनल फिल्म अवॉर्ड अब तक सिर्फ राष्ट्रपति के हाथों दिए जाते थे लेकिन इस बार बदलाव किया गया है। इस साल केवल 11 विजेताओं को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पुरस्कार देंगे। बाकी विजेताओं को केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी पुरस्कार देंगी। इसकी खबर जैसे ही पुरस्कार विजेताओं को लगी तो उन्होंने इसका विरोध किया। 

 

 

पुरस्कार विजेताओं ने किया विरोध

अब तक करीब 62 कलाकार अवॉर्ड लेने से मना कर चुके हैं। कई ने समारोह में शामिल होने से भी इनकार कर दिया है। इतना ही नहीं कुछ विजेताओं ने स्मृति ईरानी के हाथ से पुरस्कार लेने को अपना अपमान बताया है। कई बड़े कलाकारों ने फिल्म महोत्सव निदेशालय, भारत के राष्ट्रपति कार्यालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की है। कलाकारों ने लिखा है आखिरी वक्त में ये जानकारी मिलने से वो काफी आहत हुए हैं।

 

 

राष्ट्रपति भवन की ओर से सफाई

अवॉर्ड पर विवाद  मामले को ढ़ता देख राष्ट्रपति भवन ने सफाई दी है। जिसमें कहा गया है राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सभी अवॉर्ड फंक्शन में अधिकतम एक घंटे रूकते हैं। इस बारे में पहले ही सूचना प्रसारण मंत्रालय को बता दिया गया था। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अशोक मलिक के मुताबिक ये प्रोटोकॉल उनके पदभार ग्रहण करने के समय से ही चला आ रहा है। जिसके बारे में कई हफ्ते पहले ही सूचना और प्रसारण मंत्रालय को बता दिया था। उन्होंने ये भी कहा कि अंतिम समय में इस तरह से सवाल उठाने से राष्ट्रपति भवन आश्चर्यचकित है।

 

 

140 अवॉर्ड दिए जाएंगे

गौरतलब है कि इस साल कुल 140 पुरस्कार दिए जाने हैं। इनमें से राष्ट्रपति सिर्फ 11 पुरस्कार देंगे। इसमें मरणोपरांत विनोद खन्ना और श्रीदेवी को दिये जाने वाले पुरस्कार शामिल हैं। ए. आर रहमान और रिद्धि सेन को भी राष्ट्रपति ही पुरस्कार देंगे। बाकी कलाकारों को स्मृति ईरानी पुरस्कार देंगी।

 

 

1954 में शुरू हुआ था नेशनल फिल्म अवॉर्ड 

नेशनल फिल्म अवॉर्ड 1954 में शुरू हुआ था। यह फिल्म निर्माण के क्षेत्र में सबसे सम्मानित पुरस्कार है। इसके अंतर्गत बेस्ट फीचर फिल्म , डायरेक्शन, एक्टिंग, सिनेमटोग्राफी, स्क्रीनप्ले और क्षेत्रीय सिनेमा के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं। इस बार 65वां अवार्ड समारोह है। इसके जजों में डायरेक्टर शेखर कपूर, स्क्रीन लेखक इम्तियाज हुसैन, गीतकार महबूब, एक्टर गौतम तडीमल्ला, निर्देशक पी, शेषाद्री, अनिरुद्ध रॉय चौधरी, रंजीत दास, राजेश मपुस्कर, त्रिपुरारी शर्मा और रूमी जेफरी जैसी हस्तियां शामिल हैं। 

Similar News