Coronavirus : रेलवे ने कैंसिल की 3,500 ट्रेने, ऑनबोर्ड केटरिंग सर्विसेज सस्पेंड

Coronavirus : रेलवे ने कैंसिल की 3,500 ट्रेने, ऑनबोर्ड केटरिंग सर्विसेज सस्पेंड

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-20 17:28 GMT
Coronavirus : रेलवे ने कैंसिल की 3,500 ट्रेने, ऑनबोर्ड केटरिंग सर्विसेज सस्पेंड
हाईलाइट
  • IRCTC ने भी ऑनबोर्ड केटरिंग सर्विसेज अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दी
  • भारतीय रेलवे ने रविवार को 1
  • 300 लंबी दूरी और 2
  • 400 यात्री ट्रेनें सस्पेंड कर दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जनता कर्फ्यू के मद्देनजर, भारतीय रेलवे ने  रविवार को 1,300 लंबी दूरी और 2,400 यात्री ट्रेनें सस्पेंड कर दी हैं। हालांकि, जिन ट्रेनों ने अपनी यात्रा शुरू कर दी है, उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने की अनुमति होगी।

ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं निलंबित
उधर, लोगों को गैर-जरूरी यात्रा से रोकने के लिए आईआरसीटीसी ने बड़ा कदम उठाया है। आईआरसीटीसी ने पूरे भारत में अनिश्चित काल के लिए फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम, रसोई और अन्य स्टेटिक यूनिट्स को बंद करने का फैसला किया है। देश में कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर रविवार से ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं भी निलंबित रहेंगी।

टिकट कैंसलेशन पर 100% रिफंड
गुरुवार को, रेलवे ने 20 मार्च से 31 मार्च के बीच 84 और ट्रेनों को रद्द कर दिया था। एक अधिकारी ने कहा कि "रद्द ट्रेनों में टिकट रखने वाले सभी यात्रियों को इसके बारे में व्यक्तिगत रूप से सूचित किया जा रहा है। इन ट्रेनों के लिए कोई कैंसलेशन फी नहीं ली जाएगी। यात्रियों को 100 फीसदी रिफंड मिलेगा। भारतीय रेलवे में छात्रों, रोगियों और विकलांगों को छोड़कर सभी रियायतें गैर-जरूरी यात्रा को हतोत्साहित करने के लिए निलंबित कर दी गई हैं। इसका मतलब है कि अन्य सभी ट्रेन रियायतें, जैसे कि वरिष्ठ नागरिक, किसान, वॉर विडो, वीआईपी, प्रतिनिधि, आदि अभी के लिए निलंबित हैं।

इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर फ्लाइट की लैंडिंग पर प्रतिबंध
सरकार ने 22 मार्च से एक सप्ताह के लिए सभी इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर फ्लाइट की लैंडिंग पर प्रतिबंध लगाते हुए, लॉकडाउन को और कड़ा कर दिया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के मुद्दे पर गुरुवार को देश को संबोधित किया था। इस दौरान पीएम ने सभी देशवासियों से 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का पालन करने का आग्रह किया था।

22 मार्च को जनता कर्फ्यू
पीएम ने कहा था, "मेरा सभी देशवासियों से ये आग्रह है कि आने वाले कुछ सप्ताह तक जब बहुत जरूरी हो तभी अपने घर से बाहर निकलें। जितना संभव हो सके, आप अपना काम, चाहे बिजनेस से जुड़ा हो, ऑफिस से जुड़ा हो, अपने घर से ही करें। उन्होंने कहा, मैं आज प्रत्येक देशवासी से एक और समर्थन मांग रहा हूं। ये है जनता-कर्फ्यू। जनता कर्फ्यू यानि जनता के लिए जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू। इस रविवार, यानि 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक सभी देशवासियों को जनता-कर्फ्यू का पालन करना है।

Tags:    

Similar News