देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी, गुजरात में बाढ़ का कहर जारी, मध्यप्रदेश के 33 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

मौसम अलर्ट देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी, गुजरात में बाढ़ का कहर जारी, मध्यप्रदेश के 33 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

Anchal Shridhar
Update: 2022-07-12 13:15 GMT
देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी, गुजरात में बाढ़ का कहर जारी, मध्यप्रदेश के 33 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। गुजरात और महाराष्ट्र इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। भारी बारिश से इन राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गुजरात में बारिश और बाढ़ की वजह से बीते 24 घंटे के दौरान 7 लोगों की मौत हो चुकी है और कुल मिलाकर 65 लोग अब तक इस आपदा में अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं महाराष्ट्र में बारिश से जुड़े हादसों में अब तक 87 लोगों की मौत हो चुकी हैं। उधर, छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश होने की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बाढ़ की वजह से राज्य का संपर्क अपने पड़ोसी राज्य आंध्रप्रदेश से टूट गया है। वहीं तेलंगाना में भारी बाऱिश की संभावना के बीच सीएम चंद्रशेखर राव ने मंत्रियों और अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है।

उधर, देश के पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां के देहरादून, पौड़ी, चंपावत और नैनीताल में आंधी के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बारिश से होने वाले नुकसान को लेकर कहा है कि, प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए एसडीआरएफ की पूरी टीमें प्रदेशभर में तैनात हैं।   

महाराष्ट्र और गुजरात में हालात बदतर

गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ से हालात बदतर हो गए हैं। गुजरात में बीते तीन दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। राज्य में बीते पिछले दो दिन में ही सीजन की लगभग 40 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। राज्य के सूरत समेत 6 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश की वजह से बाढ़ आने की संभावना के बीज एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें को भी अलर्ट पर रखा गया है।

 

 

वहीं बात करें महाराष्ट्र की तो यहां के कई इलाकों में बीते 2 दिनों से तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने रत्नागिरी समेत 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 8 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश की राजधानी मुंबई में मंगलवार सुबह तेज बारिश हुई जिसकी वजह समुद्र के किनारे हाई टाइड देखा गया।

 


राजधानी दिल्ली में हल्की-मध्यम बारिश का दौर जारी, मौसम हुआ खुशनुमा

देश की राजधानी दिल्ली में कल तेज बारिश का दौर चला। जिस वजह से लोगों को उमस से राहत मिली। आज सुबह भी राजधानी और उससे सटे कुछ इलाकों में बारिश हुई, जिसकी वजह से मौसम खुशनुमा हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 13 और 14 जुलाई को भी बारिश होने के आसार हैं। 

यूपी में अचानक बदला मौसम, कई इलाकों में हुई तेज बारिश 

कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे उत्तर प्रदेश में आज सुबह मौसम अचानक बदल गया। यूपी के नोएडा, सरहानपुर, मेरठ, गाजियाबाद, झांसी और गौतम बुद्ध नगर में तेज बारिश हुई। बारिश की वजह से यहां की सड़के पानी से लबालब हो गईं।

बारिश होने की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि अभी भी राज्य के कई हिस्से अभी भी बारिश के लिए तरस रहे हैं। 

 

मध्यप्रदेश के 33 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 33 जिलों में आगामी 3 दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी है। बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां बीते 36 घंटो में 4 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। वहीं, सिवनी में 3 इंच, नर्मदापुरम और गुना में 2-2 इंच, खंडवा में डेढ़ इंच, छिंदवाड़ा और मलाजखंड में 1-1 इंच, खरगोन, मंडला, नरसिंहपुर में आधा-आधा इंच बारिश दर्ज हुई। वहीं प्रदेश सरकार ने बाढ़ और जलभराव की स्थिति होने पर जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर 1070 और 1079 जारी किए हैं।



                   pic.twitter.com/eTKhmKA4M3

Tags:    

Similar News