अजमेर में चादर चढ़ाकर पुष्कर पहुंचे राहुल गांधी, बताया गोत्र, कहा-मैं कौल ब्राम्हण

अजमेर में चादर चढ़ाकर पुष्कर पहुंचे राहुल गांधी, बताया गोत्र, कहा-मैं कौल ब्राम्हण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-26 05:56 GMT
अजमेर में चादर चढ़ाकर पुष्कर पहुंचे राहुल गांधी, बताया गोत्र, कहा-मैं कौल ब्राम्हण
हाईलाइट
  • पीएम मोदी की तरफ से चादर चढ़ा चुके हैं मुख्तार अब्बास नकवी
  • राजस्थान में चुनाव प्रचार पर हैं राहुल गांधी
  • सुरक्षाकर्मियों के साथ-साथ नेताओं का भी लगा जमावड़ा

डिजिटल डेस्क, जयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर सोमवार को चादर चढ़ाई। यहां से उन्होंने पुष्कर जाकर ब्रह्मा जी के दर्शन किए। पुष्कर मंदिर में पूजा के दौरान उन्होंने अपने गोत्र का भी खुलासा किया। पुष्कर में राहुल गांधी ने कौल ब्राम्हण और दत्तात्रेय गोत्र के नाम से पूजा की।

रविवार शाम से मंदिर और दरगाह में सुरक्षाकर्मियों के साथ कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा लगने लगा था। बता दें कि कुछ महीने पहले पीएम मोदी की तरफ से मुख्तार अब्बास नकवी यहां चादर चढ़ा चुके हैं। 

दरअसल, अब जैसे-जैसे राजस्थान का चुनाव आगे बढ़ रहा है, यहां प्रतीकों के सहारे धार्मिक गोलबंदी की कवायद भी तेज हो रही है। बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ने अपने-अपने चुनाव अभियान की जो दिशा तय की है, वह इसी तरफ इशारा करते हुए दिख रहे हैं। राहुल गांधी ने अगर अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में जियारत का कार्यक्रम तय किया तो इसके बाद दरगाह भी गए। 

बता दें कि अजमेर में 8 विधानसभा सीटें हैं। 2013 के चुनाव में सभी सीटें भाजपा ने जीतीं थीं। हालांकि, इसके बाद काफी बदलाव हुए हैं, अजमेर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को हरा दिया था। पार्टी को लगता है कि उपचुनाव जैसे हालात फिर से पैदा किए जा सकते हैं। कांग्रेस यहां राजपूत, गुर्जर, ब्राह्रमण, ईसाई, वैश्य, माली के साथ एसटी और ओबीसी समुदाय को साधने में लगी हुई है, जबकि भाजपा का फोकस रावत और जाट वोटों पर है। जातिगत आधार पर अजमेर में जाट और रावतों की ही सबसे बड़ी आबादी है।

 

[removed][removed]

 

Similar News