अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बड़ी कामयाबी, दो और आरोपियों को लाया जा रहा है भारत

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बड़ी कामयाबी, दो और आरोपियों को लाया जा रहा है भारत

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-30 17:12 GMT
अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बड़ी कामयाबी, दो और आरोपियों को लाया जा रहा है भारत
हाईलाइट
  • अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम में केंद्र सरकार को एक और बड़ी कामयाबी मिली है।
  • इस आरोपी का नाम राजीव सक्सेना है।
  • बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को भारत लाने के बाद एक और आरोपी को भारत लाया जा रहा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम में केंद्र सरकार को एक और बड़ी कामयाबी मिली है। बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को भारत लाने के बाद दो और आरोपी को भारत लाया जा रहा है। इसमें एक बड़ा नाम राजीव सक्सेना है। राजीव को बुधवार को दुबई से भारत लाया जा रहा है। राजीव के साथ कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार को भी दुबई से भारत लाया जा रहा है। इन दोनों को इन्फोर्समेंट डायरक्टोरेट (ED) को सौंप दिया जाएगा।

 

 

बता दें कि 3,600 करोड़ रुपये के VVIP अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में राजीव पर कई आरोप हैं। पिछले साल 6 अक्टूबर को कोर्ट ने राजीव के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया था। इन्फोर्समेंट डायरक्टोरेट ने कोर्ट में कहा था कि राजीव पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं। पिछले साल दिसंबर राजीव ने कोर्ट बेल के लिए याचिका दायर की थी। जिसके बाद ED ने कोर्ट से कहा था कि उन्हें जमानत नहीं दी जा सकती। ED ने कोर्ट से राजीव को दुबई से प्रत्यर्पण की मांग की थी।  

राजीव के वकील गीता लुथरा और प्रतीक यादव ने UAE सिक्योरिटी पर जोर जबरदस्ती का आरोप लगाया। वकील ने कहा, "राजीव को सुबह 9.30 बजे (UAE टाइम) UAE स्टेट सिक्योरिटी उनके आवास से उठाकर ले गई। इतना ही सिक्योरिटी वालों ने शाम 5:30 बजे (UAE टाइम) अवैध रूप से भारत को प्रत्यर्पित कर दिया।"

 

 

वकील ने कहा, "UAE में प्रत्यर्पण को लेकर कोई कार्यवाही शुरू नहीं हुई थी। यहां तक की राजीव को अपने परिवार या वकीलों से मिलने या जरूरी दवा लेने तक की अनुमति नहीं थी। राजीव को दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्राइवेट टर्मिनल में प्राइवेट जेट में बैठाकर ले जाया गया।"

वकील ने कहा, "दुबई में उनके वकीलों ने UAE स्टेट सिक्योरिटी से बात करने की कोशिश की और पूछने की कोशिश की क्या हुआ? इसके जवाब में सिक्योरिटी वालों ने उन्हें बताया गया कि वह फ्लाइट में हैं और उन्हें रोका नहीं जा सकता। इसके बाद भी जब उनसे इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि इस बारे में भारत सरकार से पूछो।"

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला
साल 2010 में तत्कालीन मनमोहन सरकार ने इंडियन एयरफोर्स के लिए 12 वीवीआईपी हेलि‍कॉप्टर खरीदने के लिए इटैलियन कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड से सौदा किया था। यह सौदा 3600 करोड़ में हुआ था। सौदे में 360 करोड़ के कमीशन के भुगतान के आरोपों के बाद साल 2014 में केन्द्र सरकार ने इस सौदे को रद्द कर दिया था। रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। इस मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख समेत कई अधिकारियों का नाम सामने आया था।

मामला सामने आने के बाद से ही इस सौदे में बिचौलियों की भूमिका में रहने वाले लोगों की CBI को तलाश थी। क्रिश्चियन मिशेल, गुइदो हाश्के और कार्लो गेरेसा पर इस सौदे में बिचौलिया होने के आरोप लगे थे। भारत सरकार तभी से इन तीनों को प्रत्यर्पित करने का प्रयास कर रही थी। लंबी कोशिशों के बाद अब जाकर तीन में से एक बिचौलिया भारत सरकार, यूएई से प्रत्यर्पित करने में कामयाब हुई है।
 

Similar News