कॉर्बेवैक्स बूस्टर व्यक्ति को प्रदान करता है अधिकतम सुरक्षा

शोध कॉर्बेवैक्स बूस्टर व्यक्ति को प्रदान करता है अधिकतम सुरक्षा

IANS News
Update: 2022-12-23 13:01 GMT
कॉर्बेवैक्स बूस्टर व्यक्ति को प्रदान करता है अधिकतम सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। चीन और अन्य देशों में बड़े पैमाने पर उछाल के बाद भारत में कोविड की एक नई लहर की चिंताओं के बीच यहां एआईजी अस्पतालों के शोध से पता चला है कि कोविशील्ड से टीका लगाए गए व्यक्तियों में कॉर्बेवैक्स बूस्टर ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ अधिकतम सुरक्षा प्रदान करता है।

वैज्ञानिक अध्ययन ने ओमिक्रॉन वेरिएंट का मुकाबला करने में स्वदेशी विषम टीका बूस्टर, कॉर्बेवैक्स के प्रतिरक्षा लाभों को साबित कर दिया है।

कोविशील्ड के साथ प्राथमिक टीकाकरण के बाद कॉर्बेवैक्स के साथ बूस्टर डोज शीर्षक वाला अध्ययन सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ सुरक्षा को बढ़ाता है, उच्च प्रभाव कारक पत्रिका वैक्सीन में प्रकाशित किया गया है।

अध्ययन के निष्कर्षों की घोषणा करते हुए, एआईजी अस्पताल के अध्यक्ष डॉ. डी नागेश्वर रेड्डी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि अध्ययन 250 स्वास्थ्य कर्मियों पर किया गया था, जिन्हें 6 महीने से अधिक समय पहले कोविशील्ड की प्राथमिक टीका आहार के रूप में दो डोज मिली थीं। कॉर्बेवैक्स बूस्टर डोज के प्रशासन के बाद प्रतिभागियों में से किसी के पास कोई प्रतिकूल घटना नहीं थी।

डॉ. रेड्डी ने कहा कि नतीजों ने उनके इस विश्वास को और पुख्ता किया कि मिश्रित टीके बिल्कुल सुरक्षित हैं। अध्ययन का दूसरा पहलू एंटीबॉडी प्रतिक्रिया के साथ-साथ टी-सेल (मेमोरी सेल) प्रतिक्रिया को 30 दिनों में और फिर 90 दिनों में परिसंचारी ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ समग्र सुरक्षा का सही अनुमान लगाने के लिए था।

टीके की प्रभावशीलता का आकलन करते समय, एंटीबॉडी प्रतिक्रिया और टी-सेल (मेमोरी सेल) प्रतिक्रिया दोनों आवश्यक हैं।

डॉ. रेड्डी ने बताया, हमारे अध्ययन में, हमने उन व्यक्तियों के बीच प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं की तुलना की जिन्हें एक ही टीका दिया गया था, यानी कोविशील्ड (समरूप समूह) को बूस्टर के रूप में और जिन्हें कॉर्बेवैक्स को बूस्टर (विषम समूह) के रूप में दिया गया था।

यह अध्ययन तब किया गया जब ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में फैला था इसलिए यह कहना उचित होगा कि हेटेरोलॉगस बूस्टर किसी भी लहर का मुकाबला करने में प्रभावी होगा जो कि ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट द्वारा संचालित है।

उच्च जोखिम वाले समूह के लोगों को बूस्टर खुराक लेने पर विचार करना चाहिए और हर समय विशेष रूप से सार्वजनिक स्थानों पर कोविड के लिए उचित सावधानी बरतनी चाहिए।

सवालों के जवाब में डॉ. रेड्डी ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति ने कोवैक्सिन की दोहरी डोज ली है, तो उसे बूस्टर डोज के रूप में कॉर्बेवैक्स भी लेना चाहिए। उन्होंने कहा, बूस्टर की डोज दूसरी कंपनी की होनी चाहिए क्योंकि इससे अधिक सुरक्षा मिलती है।

उन्होंने कहा कि देश में केवल 28 फीसदी लोगों ने बूस्टर डोज ली है। कॉर्बेवैक्स हैदराबाद स्थित जैविक ई द्वारा निर्मित है।

डॉ. रेड्डी ने कहा कि वैक्सीन बनाना आसान है और यह 250 रुपये की कीमत पर बाजार में पहले से ही उपलब्ध है।

उन्होंने सुझाव दिया कि जान बचाने के लिए चीन को भी कॉर्बेवैक्स का आयात करना चाहिए।

डॉ रेड्डी ने यह भी स्पष्ट किया कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि केंद्र और राज्य दोनों सरकारें आवश्यक उपाय कर रही हैं और टीकों और रेमडेसिवीर का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।

उनका मानना है कि अगले दो महीनों में कोविड मामलों की संख्या बढ़ सकती है लेकिन अगले साल मार्च से स्थिति सामान्य हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाते समय लोगों को मास्क पहनना चाहिए। उनका मानना है कि ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट का असर गंभीर नहीं होगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News