एक महीने में 20 युवाओं ने ज्वाइन किया आतंकी संगठन : रिपोर्ट

एक महीने में 20 युवाओं ने ज्वाइन किया आतंकी संगठन : रिपोर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-03 19:19 GMT
एक महीने में 20 युवाओं ने ज्वाइन किया आतंकी संगठन : रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में पल रहे आतंकी संगठनों ने युवाओं की भर्ती तेज कर दी है। इस बात का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि सिर्फ एक ही महीने में 20 युवाओं ने आतंकी संगठनों को ज्वाइन किया है। यह खुलासा सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार आतंकी संगठनों में मई के दौरान 20 युवाओं की भर्ती की गई। इस साल की बात करें तो जनवरी से अब तक करीब 80 से ज्यादा युवाओं ने आतंकी संगठन ज्वाइन किया है।

ये भी पढ़ें : हिंदू पुरुषों को मारकर महिलाओं से किया रेप, इस्लाम कबूलने पर जिंदा छोड़ा - रिपोर्ट

जानकारी के अनुसार घाटी में रमजान के दौरान सैन्य अभियानों पर रोक का फायदा आतंकी संगठन उठा रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार सरकार के इस फैसले के बाद ही आतंकी संगठनों ने युवाओं की भर्ती तेज कर दी। सीमापार से घुसपैठ की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। सुरक्षा एजेंसी के एक अफसर ने बताया है कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा और शोपियां में युवा अल-कायदा समर्थित आईएसआईएस कश्मीर और अंसार गजवत-उल हिंद में शामिल हो रहे हैं।

पिछले साल 126 युवाओं ने ज्वाइन किया संगठन
साल 2017 के आंकड़ों पर गौर करें तो और भी चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल 126 युवाओं ने आतंकी संगठनों को ज्वाइन किया था। 2010 के बाद से 2017 में सबसे ज्यादा युवा आतंकी संगठनों से जुड़े। आतंकी संगठनों से युवाओं के जुड़ने के मामले में यह साल सबसे खराब रहा। मई तक लगभग 81 युवा संगठनों में शामिल हुए।

ये भी पढ़ें : रोहिंग्या मुसलमानों की घुसपैठ रोकना होगा, ये देश के लिए बड़ा खतरा हैं - केंद्र सरकार

आतंकियों को शहीद बताकर देते हैं बंदूकों की सलामी
रिपोर्ट में कहा गया है कि युवाओं को आतंकी बनाने के लिए संगठन तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। ये संगठन मुठभेड़ों के दौरान मारे गए आतंकियों को किसी शहीद बताकर उनके जनाजों में बंदूकों की सलामी भी देते हैं। ऐसा करने से युवाओं को और भी अधिक आकर्षित किया जाता है और लोगों में भी इन आतंकवादियों के लिए सहानुभूति पैदा हो जाती है।

Similar News