उत्तराखंड: सिख पुलिसवाले ने मुस्लिम युवक की जान बचाकर जीता सबका दिल

उत्तराखंड: सिख पुलिसवाले ने मुस्लिम युवक की जान बचाकर जीता सबका दिल

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-26 02:36 GMT
उत्तराखंड: सिख पुलिसवाले ने मुस्लिम युवक की जान बचाकर जीता सबका दिल

डिजिटल डेस्क, नैनीताल। उत्तराखंड पुलिस के एक सिख अफसर ने अपनी बहादुरी से एक मुस्लिम युवक की जान बचाकर सबका दिल जीत लिया है। पुलिस के इस जाबांज सिपाही ने धर्म- जाति के नाम पर हिंसा फैलाने वालों के लिए भी बड़ी मिसाल पेश की है। दरअसल नैनीताल के रामनगर में एक मंदिर के पास हिंदू लड़की के साथ मुस्लिम युवक को देखने के बाद आक्रोशित भीड़ ने युवक को घेर लिया, लेकिन भीड़ युवक को अपना शिकार बना पाती इससे पहले ही पुलिस अधिकारी गगनदीप सिंह अकेले ही भीड़ के बीच कूद पड़े और मुस्लिम युवक की जान बचा ली। उनकी इस बहादुरी के वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

 

 

वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि चारो तरफ से भीड़ से घिरा पुलिसकर्मी गुस्से से भरे लोगों से एक मुस्लिम युवक को बचा रहा है। कुछ लोग युवक से उसका आईडी कार्ड भी मांग रहे हैं। युवक को बचाने की वजह से पुलिस के खिलाफ नारे भी लगाए गए। बीच-बचाव के दौरान भीड़ ने पुलिस अधिकारी गगनदीप पर भी हमला करने की कोशिश की, लेकिन को युवक को बचाने में सफल रहे। वहीं लोगों का कहना कि अगर ये पुलिसकर्मी नहीं होता तो शायद युवक भीड़ का शिकार बन जाता है। गगनदीप सिंह उत्तराखंड पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं। ये पूरी घटना 22 मई की बताई जा रही है।

 

 

दरअसल नैनीताल के एक मंदिर में युवक-युवती बैठे हुए थे। उन्हें साथ में बैठा देख वहां पर मौजूद लोगों ने उनसे पूछताछ शुरू कर दी। बातचीत में पता चला कि युवक मुस्लिम और युवती हिंदू है। दोनों मिलने के लिए मंदिर पहुंचे थे। लोगों को जैसे ही पता चला युवक मुस्लिम है तो उन्होंने उसे घेर कर धक्का-मुक्की शुरू कर दी। हालांकि युवती ने भी युवक को बचाने की कोशिश की, लेकिन गुस्साए लोगों ने युवती को किनारे कर  दिया। देखते ही देखते भारी भीड़ इकट्ठा हो गई।

 

 

अपर पुलिस महानिदेशक (लॉ एंड ऑर्डर) अशोक कुमार ने बताया कि मुस्लिम युवक हिंदू लड़की से मिलने रामनगर से करीब 15 किलोमीटर दूर गर्जियादेवी मंदिर गया था। जब स्थानीय लोगों को ये बात पता लग गई तो वे प्रेमी जोड़े को सबक सिखाने के लिए मंदिर तक पहुंच गए। वहीं इलाके में हंगामे की सूचना मिलते ही गगनदीप सिंह भी मौके पर पहुंच गए। उस वक्त हिंदू समुदाय के आक्रोशित लोगों ने युवक पर हमले की पूरी तैयारी कर ली थी। ये सब देख गगन सिंह तुरंत प्रेमी जोड़े की मदद के लिए भीड़ के बीच पहुंचे और मुस्लिम युवक को अपने पास खींच लिया। इस दौरान पुलिसकर्मी को भीड़ की धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ा, लेकिन युवक को सुरक्षित बचा लिया। बाद में प्रेमी जोड़े को पुलिस थाने लाया गया जहां से उन्हें उनके परिवारों को सौंप दिया गया। वहीं पांच लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज कर लिया गया है। 

 

 

 

 

एसआई गगनदीप सिंह की इस बहादुरी के लिए 2500 रुपए का इनाम घोषित किया गया है। गगनदीप ने कहा इस घटना के वीडियो का इस्तेमाल सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने के लिए नहीं होना चाहिए। उनके इस कारनामे को सोशल मीडिया पर जमकर सराहा जा रहा है। लोग उनके वीडियो को खूब शेयर भी कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू ने भी ट्वीट कर पुलिस अफसर की सराहना की है।

Similar News