स्मृति ईरानी ने हैंडलूम प्रमोशन की चलाई मुहिम, मंत्रियों ने जारी कीं अपनी तस्वीरें

स्मृति ईरानी ने हैंडलूम प्रमोशन की चलाई मुहिम, मंत्रियों ने जारी कीं अपनी तस्वीरें

IANS News
Update: 2020-08-07 14:00 GMT
स्मृति ईरानी ने हैंडलूम प्रमोशन की चलाई मुहिम, मंत्रियों ने जारी कीं अपनी तस्वीरें

नई दिल्ली, 7 अगस्त(आईएएनएस)। नेशनल हैंडलूम डे (राष्ट्रीय हथकरघा दिवस) पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शुक्रवार को हस्तनिर्मित उत्पादों के साथ तस्वीरें जारी कर लोगों से मुखर होने की अपील की। जिस पर कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं ने हैंडलूम कपड़ों, कुर्ते, शाल, जैकेट, टोपियों आदि के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीरें जारी कर प्रमोशन मुहिम में हिस्सा लिया।

विदेश मंत्री जयशंकर, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और कई बीजेपी नेताओं ने हैशटैग वोकल फॉर हैंडमेड मुहिम के तहत अपनी तस्वीरें जारीं कीं।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने हैंडलूम उत्पादों की तस्वीरों के साथ ट्वीट कर कहा, हैंडलूम हमारे दैनिक जीवन और परिवेश को कई तरह से समृद्ध कर सकता है। कपड़ों से लेकर साज-सज्जा के सामान तक, कोरोना काल में मास्क से हैंगिंग वॉल तक। भारत में हस्तनिर्मित सामान को घर लाओ! मैं भारत की विरासत का जश्न मनाने में गर्व महसूस करती हूं, क्या आप भी?

इसके बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने स्मृति ईरानी को टैग करते हुए हैंडलूम पोशाक के साथ तस्वीर जारी की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, नेशनल हैंडलूम डे मना रहा हूं। परंपराओं और विरासत को सपोर्ट कर गर्व महसूस हो रहा है। वे लाखों लोगों की आजीविका बनाए रखते हैं। आत्मनिर्भर भारत का एक और पहलू।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, हमारी प्राचीन संस्कृति और विरासत पर गर्व महसूस हो रहा है क्योंकि हम हथकरघा उत्पादों का समर्थन करते हैं। पीयूष गोयल ने इस राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी की अपील को अपनाने की बात करते हुए सभी से आत्मनिर्भर भारत और हैंडमेड वस्तुओं के लिए वोकल यानी मुखर होने की अपील की।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हैंडमेड कुर्ता, सिर पर हिमाचली टोपी और शाल के साथ अपनी तस्वीर जारी की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, हिमाचली हैंडलूम उत्पाद, यहां के परिधान हमारी सांस्कृतिक विरासत के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की एक विशिष्ट पहचान परिभाषित करती है। नेशनल हैंडलूम दिवस पर स्थानीय उत्पादों को अपनाएं और वोकल फार हैंडमेड मिशन को आगे बढ़ाएं, भारत को आत्मनिर्भर बनाएं।

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया सह संयोजक और एमएलसी संजय मयूख ने पांच तरह के हैंडलूम कुर्तो के साथ अपनी तस्वीरें जारी कर ट्वीट कर कहा, हमारी संस्कृति पहचान और शान हमारी हैंडलूम है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी ट्विटर पर स्मृति ईरानी को टैग करते हुए धोती-कुर्ते में अपनी तस्वीरें जारी कर ओडिशा के हैंडलूम उत्पादों का प्रमोशन किया।

एनएनएम

Tags:    

Similar News