अंतरराष्ट्रीय गिरोहों का शिकार हुई प्रतिमाओं की हो रही वापसी : पीएम मोदी

अंतरराष्ट्रीय गिरोहों का शिकार हुई प्रतिमाओं की हो रही वापसी : पीएम मोदी

IANS News
Update: 2020-11-29 07:01 GMT
अंतरराष्ट्रीय गिरोहों का शिकार हुई प्रतिमाओं की हो रही वापसी : पीएम मोदी
हाईलाइट
  • अंतरराष्ट्रीय गिरोहों का शिकार हुई प्रतिमाओं की हो रही वापसी : पीएम मोदी

नई दिल्ली, 29 नवंबर(आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने चर्चित रेडियो कार्यक्रम मन की बात के दौरान चोरी कर भारत से बाहर ले जाई गईं धरोहरों की वापसी की दिशा में उठाए गए कदमों का जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी के मंदिर से चोरी हुई अन्नपूर्णा देवी की मूर्ति की कनाडा से वापसी की खुशखबरी दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज मैं आप सबके साथ एक खुशखबरी साझा करना चाहता हूं। हर भारतीय को यह जानकर गर्व होगा कि देवी अन्नपूर्णा की एक बहुत पुरानी प्रतिमा कनाडा से वापस भारत आ रही है। यह प्रतिमा लगभग सौ साल पहले 1913 के करीब, वाराणसी के एक मंदिर से चुराकर देश से बाहर भेज दी गई थी। मैं कनाडा की सरकार और इस पुण्य कार्य को संभव बनाने वाले सभी लोगों का इस सहृदयता के लिए आभार प्रकट करता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि माता अन्नपूर्णा का काशी से बहुत ही विशेष संबंध है। अब उनकी प्रतिमा का वापस आना हम सभी के लिए सुखद है। माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा की तरह ही हमारी विरासत की अनेक अनमोल धरोहरें, अंतरराष्ट्रीय गिरोहों का शिकार होती रही हैं।

उन्होंने कहा, ये गिरोह अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन्हें बहुत ऊंची कीमत पर बेचते हैं। अब इन पर सख्ती तो लगाई ही जा रही है, इनकी वापसी के लिए अब भारत ने अपने प्रयास भी बढ़ाएं हैं। ऐसी कोशिशों की वजह से, बीते कुछ वर्षों में भारत कई प्रतिमाओं और कलाकृतियों को वापस लाने में सफल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा की वापसी के साथ एक संयोग यह भी जुड़ा है कि कुछ दिन पूर्व ही वल्र्ड हेरिटेज वीक मनाया गया है। वल्र्ड हेरिटेज वीक संस्कृति प्रेमियों के लिए, पुराने समय में वापस जाने, उनके इतिहास के अहम पड़ावों को पता लगाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।

एनएनएम-एसकेपी

Tags:    

Similar News