ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन देशों के लिए काल है यह मिसाइल 

भारत की सैन्य शक्ति में इजाफा ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन देशों के लिए काल है यह मिसाइल 

Anupam Tiwari
Update: 2022-06-06 17:27 GMT
ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन देशों के लिए काल है यह मिसाइल 
हाईलाइट
  • एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च किया गया
  • परमाणु शक्ति से लैस अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सोमवार को सफल परीक्षण किया गया है। इस परीक्षण के बाद भारत की सैन्य शक्ति बढ़ेगी। परमाणु शक्ति से संपन्न यह मिसाइल 4 हजार किलोमीटर तक वार कर सकती है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, ट्रेनिंग लॉन्च के तहत मिसाइल का परीक्षण किया गया है।

अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया परीक्षण

खबरों के मुताबिक, मिसाइल शाम को 7 बजकर 30 मिनट पर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च किया गया। सरकार के मुताबिक इस परीक्षण के दौरान हर मानकों को ध्यान में रखा गया है और प्रणाली को ठीक तरह से परखा गया है। 

अग्नि-4 को इस नाम से भी जाता है

गौरतलब है कि अग्नि सीरीज की मिसाइल में यह चौथी मिसाइल है। इसस पहले इस मिसाइल को अग्नि-2 प्राइम के नाम से जाना जाता था। इसे विकसित करने की जिम्मेदारी डीआरडीओ के पास है। जानकारी के मुताबिक, इस मिसाइल का वजन कुल 17 हजार किलोमीटर है और लंबाई 20 मीटर है। इस मिसाइल की खासियत है कि यह परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।

जानें मिसाइल की खासियत

अग्नि-4 मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें कई आधुनिक उपकरण लगाए हैं। जिसमें इनर्शल नेवीगेशन सिस्टम भी शामिल है। इस मिसाइल को 900 मी की ऊंचाई तक भेजा जा सकता है। गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय ने आज एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। मंत्रालय ने 76 हजार करोड़ क स्वदेशी रक्षा खरीद को मंजूरी दे दी है। 


 

Tags:    

Similar News