Bhaskar Hindi
Update: 2019-10-23 11:19 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा (JuD) और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) ने भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) और इंडियन आर्मी के दिल्ली स्थित कार्यालयों पर हमले की योजना बनाई है। आतंकवादी समूहों का नेतृत्व हाफ़िज़ सईद कर रहा है जो  2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड था।

हाफिज सईद आतंकवादी संगठन JuD का प्रमुख भी है। अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने हाफिज सईद को ग्लोबल टेररिस्ट भी घोषित किया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के एक्सेस किए गए हालिया इंटेलिजेंस इनपुट के अनुसार, "लश्कर और JuD की मिलिटेंट विंग ने अक्टूबर-2019 के अंत में RAW और भारतीय सेना पर हमले करने की योजना बनाई है।" सुरक्षा बलों को अलर्ट के बारे में जानकारी दी गई है और सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सूत्रों का दावा है कि आतंकवादी पुलिस कर्मियों के आवास और कार्यालयों को भी निशाना बनाने की योजना बना रहे हैं।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने के बाद से लगातार इंटेलिजेंस इनपुट मिल रहे हैं कि आतंकी प्रमुख रक्षा ठिकानों को अपना निशाना बना सकते हैं। पिछले महीने के अंत में, खुफिया एजेंसियों ने जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकवादियों के आठ से दस मॉड्यूल को लेकर चेतावनी जारी की थी। इनपुट से पता चलता है कि आतंकी समूह संभवतः जम्मू और कश्मीर में और उसके आसपास वायु सेना के ठिकानों पर आत्मघाती हमले की कोशिश कर सकते हैं।

पाकिस्तान ड्रोन के जरिए भी भारत में हथियार भेजकर आतंकी साजिश रच रहा है। फिरोजपुर के हुसैनीवाला सीमा चौकी पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने 7 अक्टूबर (सोमवार) रात को पाकिस्तानी सीमा से भारत में प्रवेश करते हुए एक ड्रोन देखा। पंजाब पुलिस को इस बारे में सूचित किए जाने के बाद एक सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया था।

पंजाब के पुलिस प्रमुख दिनकर गुप्ता ने 24 सितंबर को बताया था कि पाक से 9-16 सितंबर के बीच करीब 8 चीनी ड्रोन के जरिए 80 किलो विस्फोटक सामग्री पंजाब और जम्मू-कश्मीर भेजी गई। पाक के आतंकी संगठन पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बड़े धमाकों की साजिश रच रहे हैं। इसके लिए पाक सेना और आईएसआई आतंकी संगठन खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) का समर्थन कर रही है।

नार्दन कमांड के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने पंजाब में ड्रोन की मदद से हथियार पहुंचाने के सवाल पर कहा था, "ये पाकिस्तान का नया तरीका है, लेकिन मैं आपको यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि भारतीय सेना पाकिस्तान की इस नापाक कोशिश को विफल करने में पूरी तरह से सक्षम है। उनके मंसूबों को सफल नहीं होने दिया जाएगा।" 

 

Tags:    

Similar News