शाह का घाटी में दौरे का अंतिम दिन, बात करेंगे घाटी की जनता के साथ

केंद्रीय गृह मंत्री का JK दौरा शाह का घाटी में दौरे का अंतिम दिन, बात करेंगे घाटी की जनता के साथ

ANAND VANI
Update: 2021-10-25 04:40 GMT
शाह का घाटी में दौरे का अंतिम दिन, बात करेंगे घाटी की जनता के साथ

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर।  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आज सोमवार को जम्मू-कश्मीर दौरे का आखिरी दिन है। अंतिम दिन अमित शाह श्रीनगर में कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। धारा 370 के खत्म होने के बाद गृह मंत्री का ये पहला कश्मीर दौरा है। गहमंत्री का घाटी में आज तीसरा अंतिम दिन है।

उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा कि 70 साल तक अधिकार से आखिर क्यों वंचित रखा गया? हम चाहते है कि कश्मीर युवा पत्थर न उठाएं।  कश्मीर के युवाओं को गुमराह किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि मैं यह सवाल पूछना चाहता हूं कि 70 साल तक कश्मीर के युवाओं को जिला पंचायत चुनाव लड़ने का अधिकार आपने क्यों नहीं दिया? 

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने  दौरे के तीसरे और आखिरी दिन श्रीनगर में सोमवार को एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुझे यहां के नेताओं ने बहुत ताने दिए और कोसा गया। गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने अखबार में देखा कि फारूख अब्दुल्ला ने सलाह दी कि भारत सरकार को पाकिस्तान से बात करनी चाहिए। हम अगर किसी बात करेंगे तो घाटी के लोगों और युवाओं  औऱ यहां की जनता के साथ बात करेंगे।

अमित शाह ने  कहा कि घाटी की जनता को इस देश पर उतना ही अधिकार है जितना मेरा अधिकार है। कश्मीर  पीएम मोदी  के दिल में बसता है। मैं घाटी के युवाओं के साथ दोस्ती करना चाहता हूं। कश्मीर की विकास यात्रा को खलल पहुंचाने वालों की नीयत साफ नहीं है। जम्मू कश्मीर में सबसे पहले 100 फीसदी टीकाकरण किया गया। आप में से कोई भी मुख्यमंत्री बन सकता है।

गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में विकास के नए युग की शुरुआत हो रही है। घाटी का विकास और लद्दाख का विकास इस मकसद से  हमने यह कदम उठाया  है और जो 2024 से पहले कश्मीर जो कुछ भी चाहिए वह आपकी नजर के सामने होगा।  गृहमंत्री ने घाटी के लोगों से कहा कि दिल से खौफ और डर को निकाल दीजिए। कश्मीर की शांति और विकास की यात्रा को कोई खलल नहीं डाल सकता है। इसके लिए आप भारत सरकार और बीजेपी की मोदी सरकरा पर भरोसा कर सकते हैं।

 

धारा 370 अन्याय की जड़- शाह
घाटी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर में जमीनी लोकतंत्र को बहाल कर, विकास का नया दौर शुरू किया है। जहां लाखों लोगों ने धारा 370 के कारण अन्याय का सामना किया था।
रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मकवाल सीमा इलाके में अपने दौरे के दौरान स्थानीय लोगों के साथ बातचीत भी की। उनके साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे।
शाह ने विपक्ष पर साधा निशाना
केंद्रीय गृह मंत्री एक रैली को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर बरसे। शाह ने कहा, "इन तीन परिवारवालों ने 70 साल तक जम्मू-कश्मीर को क्या दिया, 87 विधायक, 6 सांसद। मोदी जी ने 30,000 लोगों को चुने हुए प्रतिनिधि बनाने का काम किया है, हर गांव के अंदर पंचायत बनी है। अब इन तीन परिवारों की दादागिरी नहीं चलेगी।इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने आईआईटी-जम्मू में नए परिसर का उद्घाटन किया और कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। शनिवार को गृह मंत्री ने शेख-उल-आलम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से श्रीनगर-शारजाह की उद्घाटन उड़ान को हरी झंडी दिखाई।

 

तीन परिवारों ने 70 सालों में क्या दिया हिसाब लेकर आए

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, "कल ये तीन परिवार वाले मुझसे सवालों के जरिए पूछ रहे थे कि क्या देकर जाओगे? मैं तो हिसाब लेकर आया हूं कि क्या देकर जाऊंगा। मगर इन तीन परिवार वालों ने जम्मू-कश्मीर पर 70 साल राज किया है,  ये बताए आपने क्या दिया इसका हिसाब लेकर आओ।
केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, मैं आज जम्मू ये कहने आया हूं कि जम्मू वालों के साथ अन्याय के खेल का समय समाप्त हो चुका है, अब कोई आपके साथ अन्याय नहीं कर सकता।"

Tags:    

Similar News