14 लोगों का शिकार करने वाली बाघिन अवनि मारी गई

14 लोगों का शिकार करने वाली बाघिन अवनि मारी गई

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-03 04:42 GMT
14 लोगों का शिकार करने वाली बाघिन अवनि मारी गई
हाईलाइट
  • 200 लोगों की टीम ने की कार्रवाई
  • नरभक्षी बाघिन अवनि मारी गई
  • बाघिन ने किया था 14 लोगों का शिकार

डि़जिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के पांढरकवड़ा वन क्षेत्र में बाघिन अवनि (टी-1) को शुक्रवार रात मार दिया गया। जानकारी के अनुसार दो साल में बाघिन अवनि ने 14 लोगों को अपना शिकार बनाया था। बाघिन को मारने के लिए 200 लोगों की टीम लगाई गई थी। वहीं उसे बचाने के लिए प्रयत्न और सेव टाइगर एनजीओ ने ‘लेट अवनी लिव’ अभियान भी चलाया था। इन संगठनो ने अवनि को न मारने के लिए सुप्रीम कोर्ट में तक याचिका लगाई थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा था

 

 

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका
पर्यावरण प्रेमी और सामाजिक कार्यकर्ता अजय दुबे की भोपाल स्थित एनजीओ "प्रयत्न" और सेव टाइगर कैम्पेन के सिमरत सिंधू ने बाघिन को मारने के वन विभाग के आदेश को पहले बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच में चुनौती दी थी। इस पर हाईकोर्ट ने मुहर लगा दी थी। इसके इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में भी चुनौती दी गई, पर सुप्रीम कोर्ट ने सितम्बर में इस दया याचिका को खारिज कर दिया और हाईकोर्ट के आदेश को कायम रखा।

नरभक्षी थी बाघिन
डीएनए जांच, कैमरा ट्रैप्स और पंजों के निशानों जैसे सबूतों से जांचकर्ता इस निष्कर्ष पर पहुंचे थे कि पांच साल की यह मादा बाघ आदमखोर है और इंसानों के मांस के लिए लोगों का शिकार कर रही है।

100 कैमरों से मॉनिटरिंग
बाघिन को पकड़ने के लिए 100 कैमरों से उस पर नजर रखी जा रही थी। गोल्फर ज्योति रंधावा के शिकारी कुत्तों और पैराग्लाइडर्स को भी बाघिन अवनि को खोजने के काम में लगाया गया था। वहीं बाघिन को शूट करने के लिए वन विभाग ने हैदराबाद के शार्पशूटर नवाब शौकत को भी बुलवाया था। शौकत 500 जंगली जानवरों का शिकार कर चुके हैं।

Similar News