मॉनसून सत्र : मॉब लिंचिंग पर बोले राजनाथ सिंह- फर्जी खबरों से बढ़ी हिंसक घटनाएं

मॉनसून सत्र : मॉब लिंचिंग पर बोले राजनाथ सिंह- फर्जी खबरों से बढ़ी हिंसक घटनाएं

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-19 03:55 GMT
मॉनसून सत्र : मॉब लिंचिंग पर बोले राजनाथ सिंह- फर्जी खबरों से बढ़ी हिंसक घटनाएं
हाईलाइट
  • अविश्वास प्रस्ताव से पहले सरकार ने बीजेपी सांसदों को जारी किया व्हिप।
  • संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन आज।
  • सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के मॉनसून सत्र का आज दूसरा दिन है। सदन की कार्यवाही 11 बजे शुरू हुई। अविश्वास प्रस्ताव पर यूपीए की अध्यक्षा सोनिया गांधी के ""कौन कहता है हमारे पास नंबर नहीं है?"" वाले बयान पर संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा है कि सोनिया गांधी का गणित गड़बड़ा गया है। मोदी सरकार को संसद में भी और संसद के बाहर भी विश्वास प्राप्त है। सदन में आज फिर मॉब लिचिंग का मुद्दा उठाया गया जिस पर मंत्री जयंत सिन्हा के भाषण के दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। लिचिंग के मुद्दे परकेंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा में कहा कि यह सच है कि देश के कई भागों में लिंचिंग की घटनाओं में कई लोगों की जान गई, लेकिन ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। राजनाथ सिंह ने कहा कि मॉब लिंचिंग के कारण जिनकी भी मौत हुई उसकी मैं सरकार की ओर से कड़ी निंदा करता हूं। जानकारी के मुताबिक शिवसेना के 18 सांसद अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग का बहिष्कार कर सकते हैं।

 

इससे पहले अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सरकार ने चर्चा से पहले अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है। लोकसभा स्पीकर ने विपक्ष की ओर से सरकार के खिलाफ कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव को चर्चा और वोटिंग के लिए स्वीकार कर लिया। सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा अध्यक्ष से आग्रह किया कि अविश्वास प्रस्ताव पर 23 जुलाई को चर्चा और मतविभाजन कराया जाए क्योंकि शुक्रवार को शायद बहुत सारे सदस्य मौजूद नहीं रहें। इस पर सुमित्रा महाजन ने कहा कि वह फैसला कर चुकी हैं और अब इस पर बात नहीं होगी।

 

LIVE UPDATE


01.10 PM: लोकसभा की कार्यवाही 2:10 PM तक स्थगित

01.03 PM: लोकसभा में सांसद राजेश रंजन ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की.

01.00 PM: राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

12.52 PM: राज्यसभा में कठुआ केस पर जया बच्चन और मंत्री के बीच तीखी बहस हुई। जया ने कहा कि आप मध्य प्रदेश की बात करते हैं लेकिन कठुआ पर क्यों कुछ नहीं बोलते। यह एक अतंरराष्ट्रीय संगठन की रिपोर्ट है और आप कह रहे हैं कि पता नहीं है। 

12.48 PM: राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने रॉयटर्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए सरकार से कठुआ केस की रिपोर्ट मांगी। उन्होंने कहा की महिलाओं के लिए भारत अब दुनिया का सबसे असुरक्षित देश बन चुका है।

12.44 PM: कांग्रेस की सांसद छाया वर्मा ने महिला सुरक्षा का मुद्दा राज्यसभा में उठाया। इस पर जवाब देते हुए महिला और बाल विकास राज्य मंत्री वीरेंद्र कुमार ने कहा कि हमने अध्यादेश के जरिए कानून को और कड़ा किया है। 

12.34 PM: सपा सांसद रेवती रमण ने राज्यसभा में पेपरलीक का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इससे कई बच्चों का भविष्य बर्बाद हुआ है। 

12.22 PM: लोकसभा से विपक्ष का वॉकआउट, गृहमंत्री के जवाब से संतुष्ट नहीं विपक्षी दल

12.17 AM: लोकसभा में भीड़ की हिंसा पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ से देश में हिंसा बढ़ी है।

12.16 PM: राजनाथ सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाहों को रोकने के लिए भी एजेंसियों से कहा गया है। उन्होंने कहा कि जहां भी ऐसी घटनाएं हुई वहां के मुख्यमंत्रियों से मैंने भी बात की है और ऐसी घटनाओं के पीछे जो भी लोग हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

12.12 PM: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा में कहा कि यह सच है कि देश के कई भागों में लिंचिंग की घटनाओं में कई लोगों की जान गई, लेकिन ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। राजनाथ सिंह ने कहा कि मॉब लिंचिंग के कारण जिनकी भी मौत हुई उसकी मैं सरकार की ओर से कड़ी निंदा करता हूं।

12.09 PM: लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा में जोरदार हंगामा, स्पीकर से बोले कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य इस पर सरकार जवाब देने को तैयार हैं। आप गृहमंत्री को बोलने तो दीजिए।

12.05 PM: लोकसभा में कांग्रेस के सांसद केसी वेणुगोपाल ने उठाया लिंचिंग का मुद्दा। उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला किया जा रहा है और चर्चा के कहीं कोई जगह नहीं है।

12.02 AM: मोदी सरकार को बहुत राहत मिली है. जयललिता की पार्टी रही एआईएडीएमके मोदी सरकार के पक्ष में वोट करेगी। सीएम पलानीसामी ने इसका एलान किया है। 

12.17 AM: लोकसभा में भीड़ की हिंसा पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ से देश में हिंसा बढ़ी है। 

12.02 AM: जयललिता की पार्टी रही एआईएडीएमके मोदी सरकार के पक्ष में वोट करेगी। सीएम पलानीसामी ने इसका एलान किया है।

11.21 AM: मंत्री सिन्हा के भाषण की शुरूआत के साथ ही विपक्ष नें शुरू किया हंगामा।

11.18 AM: लोकसभा में फिर मॉब लिचिंग का मुद्दा।  केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने लिंचिंग पर दिया बयान।

11.10 AM: डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कहा है कि डीएमके टीडीपी की तरफ से लाए अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करती है।

11.08 AM: शिव सेना के सांसद संजय राउत ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला किया है। उन्होंने कहा है, ""लोकतंत्र में पहले विपक्ष की आवाज को सुना जाना चाहिए।

11.04 AM: मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन का प्रस्ताव दिया है। 

11.02 AM: अविश्वास प्रस्ताव पर बीजेपी सांसद शत्रुघन सिन्हा ने कहा है कि जब तक भाजपा पार्टी में हूं ईमानदारी से पार्टी के लिए कार्य करूंगा। मैं विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ वोट करूंगा। 

11.00 AM: अविश्वास प्रस्ताव पर यूपीए की अध्यक्षा सोनिया गांधी के ""कौन कहता है हमारे पास नंबर नहीं है?"" वाले बयान पर संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा है कि सोनिया गांधी का गणित गड़बड़ा गया है। 
 

 

 

 

 


लोकसभा में विपक्षी दलों के अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को चर्चा और मतविभाजन से एक दिन पहले आज सुबह 10 बजे कांग्रेस ने संसदीय दल की बैठक बुलाई है, जिसमें विपक्ष के सभी दलों को साथ लेने और विभिन्न मुद्दों पर नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने की रणनीति बनाये जाने की उम्मीद है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी अपने सांसदों को संबोधित करेंगे। हालांकि सरकार के खिलाफ लाए जा रहे अविश्वास प्रस्ताव को लेकर कांग्रेस दो खेमों में बंटती नजर आ रही है।

 

 

 



प्रस्ताव की समय-सीमा को लेकर एक खेमे का मानना है कि यदि यह मोदी सरकार का अंतिम सत्र हुआ तो विपक्ष इस मौके से चूक जाएगा कि सरकार बिना अविश्वास प्रस्ताव के कार्यकाल पूरा कर पाई, जरूरी है कि यह रिकॉर्ड रहना चाहिए की मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। दूसरे खेमे का मानना है कि विपक्ष मोदी सरकार के ट्रैप में आ गया। शुक्रवार शाम को प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री मोदी अपना भाषण लोकसभा में देंगे। बीजेपी इसके जरिए नैरेटिव खड़ा करने मे कामयाब हो सकती है। संसद सत्र के पहले हफ्ते ही प्रधानमंत्री मोदी को मंच देकर गलती की गई, क्योंकि अविश्वास प्रस्ताव पर सहमति के चलते सदन में पहले ही दिन सरकार अपने कई बिल पास कराने मे कामयाब हो गई। विपक्ष को उम्मीद ही नहीं थी कि सरकार पहले दिन ही अविश्वास प्रस्ताव पर मान जाएगी।

 

 

 


सदन में कल लिचिंग का मुद्दे पर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया था, साथ ही प्रश्नकाल को स्थगित करने की मांग की थी। आज भी दोनों ही सदनों में भीड़ की तरफ से हिंसा का मामला एक बार फिर उठ सकता है। बुधवार को भी आरजेडी, एनसीपी औऱ कांग्रेस ने भी लोकसभा में इस पर चर्चा के लिए नोटिस दिया। इस मामले पर आज फिर एक बार दोनों सदनों में हंगामा हो सकता है। राज्यसभा में आज क्रिमिनल अमेंडमेंट बिल पर चर्चा होगी, साथ ही आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए टीडीपी के सांसद सीएम रमेश के नोटिस पर शार्ट ड्यूरेशन चर्चा होगी।

 

 

 

 

संसद के मानसून सत्र को लेकर टीडीपी सांसद जेसी दिवाकर रेड्डी ने कहा है कि " मैं संसद सत्र में शामिल नहीं हो सकता हूं, आप कह सकते हैं कि मैंने पार्टी की तरफ से जारी व्हिप का उल्लंघन किया है। मैं केन्द्र और टीडीपी सरकार से तंग आ चुका हूं। मैं पूरी राजनीतिक व्यवस्था से ही तंग आ गया हूं। 

 

 

 


केन्द्रीय गृहमंत्री के बयान पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा है कि गृहमंत्री का बयान संतोषजनक नहीं था। यह कोई पिंग पोंग का एक खेल नहीं है कि राज्य और केन्द्र की जिम्मेदारियों को स्थानांतरित करते रहेंगे। 

 

 

 

भाजपा राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने सोनिया के बयान पर कहा कि भारत के गणित के अनुसार तो कांग्रेस के पास पर्याप्त संख्या नहीं है। अब पता नहीं किस गणित के हिसाब से उनके पास संख्या हैं। हम आज और कल देखेंगे कि कौन-कौन सी क्षेत्रीय पार्टियां बी टीम के रूप में कांग्रेस का साथ देती हैं। 

 

 

भाजपा सांसद शुत्रघ्न सिन्हा ने कहा है कि वे अविश्वास प्रस्तवा के खिलाफ वोट करेंगे 

 

 

कांग्रेस सांसदों ने किसानों के लिए समर्थन मूल्य को लेकर प्रदर्शन किया 

 

 

Similar News