केंद्रीय मंत्री निशंक ने की छात्रों से ऑनलाइन मुलाकात

केंद्रीय मंत्री निशंक ने की छात्रों से ऑनलाइन मुलाकात

IANS News
Update: 2020-05-05 12:00 GMT
केंद्रीय मंत्री निशंक ने की छात्रों से ऑनलाइन मुलाकात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को देशभर के छात्रों से ऑनलाइन मुलाकात की। इस दौरान निशंक ने छात्रों की समस्याएं जानी और उनके प्रश्नों का उत्तर दिया।

इस संकट काल में छात्रों द्वारा दिखाए गए धैर्य की सराहना करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, आप सब इस देश का भविष्य हैं और इस संकट काल में जिस तरह से आप सभी ने धैर्य का परिचय दिया है उससे यह साबित होता है कि हम कोरोना के साथ जंग में मजबूती से खड़े हैं और बहुत जल्द इससे ये जंग जीत भी जाएंगे।

आप सब को इस समय किसी भी चीज से परेशान होने की बजाय सिर्फ अपनी पढ़ाई पर, अपने कौशल विकास पर और अपनी रचनात्मकता को बढ़ाने में ध्यान देना चाहिए। मैं आप सभी को यह विश्वास दिलाता हूं कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय आपकी पढाई और भविष्य के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। आप सभी मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे दीक्षा, ई-पाठशाला, मुक्त शैक्षिक संसाधनों का राष्ट्रीय भंडार (एनआरओईआर), स्वयं, डीटीएच चैनल स्वयंप्रभा इत्यादि द्वारा अपनी पढ़ाई जारी रखें।

इन सब के बीच निशंक ने यह भी कहा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय का सतत प्रयास है कि विद्यार्थियों का शैक्षणिक समय खराब ना हो। प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान की वजह से ही आज हम देश भर के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दे पा रहे हैं।

इस संवाद के दौरान निशंक ने विद्यार्थियों के सवालों के जवाब भी दिए एवं उनको प्रोत्साहित भी किया।कुछ छात्र ने अपने भविष्य को लेकर चिंता जाहिर की। इसपर केंद्रीय मंत्री ने उसको प्रेरित किया और कहा कि यह संकट काल बहुत जल्द खत्म हो जायेगा और इस बीच आप लोगों सिर्फ मजबूती से देश के साथ खड़े रहना है।

उन्होनें उस छात्र से कहा, आप सिर्फ अपनी पढाई पर ध्यान दें और किसी भी प्रकार की चिंता न करें। सरकार आप सबकी पढ़ाई की, पाठ्यसामग्री की एवं अन्य जरूरी चीजों की व्यवस्था कराने के लिए तत्पर है और विभिन्न माध्यमों से सभी चीजें आप तक पहुंचाई जा रही हैं।उन्होनें छात्रों को अवगत कराया कि मंत्रालय के दीक्षा प्लेटफार्म पर 80,000 से ज्यादा पाठ्यसामग्री उपलब्ध है जिसका लाभ 33 करोड़ छात्र कहीं से भी और कभी भी उठा सकते हैं।

इसके अलावा मंत्री जी ने छात्रों को उनके करियर संबंधी, परीक्षा संबंधी और अन्य कई सवालों के जवाब दिए एवं उनको प्रेरणा दी। छात्रों से कहा गया कि वो कभी भी केंद्रीय मंत्री को उनके ट्विटर पर सीधे सीधे संपर्क कर सकते हैं और किसी भी तरह की सलाह ले सकते हैं।इस संकट काल के कारण स्कूल, कॉलेज बंद होने के कारण पढाई के नुकसान की भरपाई के लिए ऑनलाइन शिक्षा के विभिन्न अभियानों को शुरू किया है। मानव संसाधन मंत्रालय के मुताबिक इससे छात्र न सिर्फ अपने पाठ्यक्रम को पढ़ सकेंगे बल्कि उसके अलावा भी ज्ञान अर्जित कर सकेंगे।

 

Tags:    

Similar News