नौतपा में इन राज्यों में खूब बरसेंगे बादल, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, मप्र सहित इन राज्यों में ऐसा होगा मौसम का हाल

  • हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार
  • सिस्टम एक्टिव होने के चलते मानसून में होगी देरी

Anchal Shridhar
Update: 2023-05-25 13:55 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज से नौतपा की शुरूआत हो चुकी है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक इस बार लोगों को नौतपा में भीषण गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा। विभाग के मुताबिक मई के आखिरी हफ्ते में देश के 15 राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन राज्यों में लेह-लद्दाख, यूपी, बिहार, झारखंड, सिक्किम, उड़ीसा, बंगाल, आंध्र प्रदेश, तामिलनाडू, केरल, कर्नाटक, राजस्थान और मध्यप्रदेश शामिल हैं। वहीं पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में इस दौरान भारी बारिश होने के आसार हैं।

इस वजह से बदला मौसम

विशेषज्ञों के मुताबिक, अरब सागर में बने चक्रवात के कारण नमी आ रही है। जिस वजह से देश के कई इलाकों में बारिश हो रही है। 23 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव हो गया है जो कि मई के आखिरी दिनों तक बना रह सकता है।

इस सिस्टम के एक्टिव होने की वजह से मई का आखिरी हफ्ता शुरू होने के बाद भी किसी भी उत्तर भारतीय राज्य में लू नहीं चल रही है। वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, यूपी, बिहार, झारखंड में पिछले 24 घंटों में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई है। बारिश होने की वजह से इन इलाकों के तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की भी कमी आई है, जिससे लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है। विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले 5-6 दिनों में देश के कई राज्यों में हल्की व मध्यम बारिश भी हो सकती है।

मानसून पर पड़ेगा बुरा असर

विशेषज्ञों का मानना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का मार्च से लेकर मई तक एक्टिव होना मानसून के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है। क्योंकि इस सिस्टम के चलते बारिश होगी जिससे जमीन में नमी आएगी और तापमान में कमी भी आएगी। जबकि अच्छे मानसून के आगमन के लिए यह जरुरी होता है कि जमीन में नमी कम और तापमान अधिक रहे।

मौसम विभाग के मुताबिक, जून में मानसूनी हवाओं के कमजोर रहने की संभावना है। विभाग ने बताया कि मानसून फिलहाल पोर्ट ब्लेयर से 425 किमी दूर नानकोवरी द्वीप पर रूक गया है, जोकि 6 दिन से आगे नहीं बढ़ पा रहा है। इसके कारण देश में मानसून की एंट्री 4-5 दिन की देरी से हो सकती है। अमूमन मानसून 1 जून को केरल पहुंच जाता है, लेकिन इस साल यह 5 से 9 जून के बीच आएगा।

Tags:    

Similar News