पंजाब में आप, उत्तराखंड में कांग्रेस आगे

विधानसभा चुनाव एक्जिट पोल पंजाब में आप, उत्तराखंड में कांग्रेस आगे

IANS News
Update: 2022-03-07 15:00 GMT
पंजाब में आप, उत्तराखंड में कांग्रेस आगे

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) आगे दिखाई दे रही है, जबकि कांग्रेस उत्तराखंड विधानसभा में बहुमत के काफी करीब पहुंचती हुई नजर आ रही है। इसके अलावा गोवा फिर से त्रिशंकु विधानसभा की ओर बढ़ रहा है। एबीपी सी-वोटर एग्जिट पोल के अनुसार, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी पंजाब में कांग्रेस और अकाली दल से काफी आगे है। आप को 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 56 सीटें मिलने का अनुमान है, जो बहुमत के निशान से काफी करीब है। यहां सत्तारूढ़ कांग्रेस को 25 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि अकाली दल को 23 सीटें मिलने का अनुमान है।

पंजाब चुनाव में एक्स फैक्टर यह है कि बड़ी संख्या में सीमांत या मार्जिनल सीटें निर्णायक होंगी। उत्तराखंड में, कांग्रेस बहुमत के निशान के बहुत करीब है और उसे 70 सदस्यीय विधानसभा में 35 सीटें मिलने का अनुमान है। यहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 29 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तराखंड में अन्य वर्ग को 5 सीटें मिलने की संभावना है, जिनमें से 3 बसपा को मिलने की उम्मीद है। बीजेपी का वोट शेयर 40.8 फीसदी से 5.7 फीसदी कम हो रहा है, जबकि कांग्रेस 39.3 फीसदी पर समान संख्या में बढ़त हासिल कर रही है।

एग्जिट पोल के मुताबिक, गोवा में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान है, जिसमें किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता दिखाई नहीं दे रहा है। सत्तारूढ़ भाजपा 40 सदस्यीय विधानसभा में 15 सीटों के साथ कांग्रेस से मामूली तौर पर आगे है। यहां कांग्रेस गठबंधन को 14 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। गोवा में एमजीपी को 7 और आप को 3 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

यहां बीजेपी को 32.7 फीसदी का वोट शेयर मिलता दिखाई दे रहा है, जिसके बाद कांग्रेस को 30.2, आप को 14.5 फीसदी और एमजीपी को 10.5 फीसदी वोट मिल सकते हैं। मणिपुर में कोई स्पष्ट तस्वीर सामने नहीं आ रही है। यहां भाजपा 60 में से 25 सीटों पर सबसे बड़ी पार्टी बनती दिखाई दे रही है, उसके बाद कांग्रेस 14 और एनपीपी 12 पर जीत हासिल कर सकती है। वर्तमान सर्वेक्षण निष्कर्ष और अनुमान राज्य भर में 18 वर्ष से अधिक के वयस्कों के बीच मतदान के दिन और मतदान के दिन के बाद आयोजित सीवोटर एग्जिट पोल/पोस्ट पोल व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित हैं। सर्वे के दौरान उत्तराखंड में 17480, पंजाब में 16533, गोवा में 5502 और मणिपुर में 5269 लोगों से बातचीत की गई। इस दौरान 95 प्रतिशत कॉन्फिडेंस इंटरवल के साथ प्रोजेक्शन रहा।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News