पार्टी के दिग्गज नेता येदियुरप्पा को मनाने में जुटी भाजपा

कर्नाटक पार्टी के दिग्गज नेता येदियुरप्पा को मनाने में जुटी भाजपा

IANS News
Update: 2021-10-01 18:30 GMT
पार्टी के दिग्गज नेता येदियुरप्पा को मनाने में जुटी भाजपा

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। भाजपा आलाकमान ने पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा उत्तर कर्नाटक में दो निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उपचुनाव और राज्य में लंबित जिला और तालुक पंचायत चुनावों से पहले नरम रुख अपनाया है। आलाकमान जो येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री के रूप में बसवराज बोम्मई के अभिषेक के बाद ठुकरा रहा था, उन्होंने खुले तौर पर घोषणा की कि भारतीय जनता पार्टी अगले विधानसभा चुनावों में बोम्मई के नेतृत्व में विजयी होगी और चुनाव में सामूहिक नेतृत्व की बात कही, अब उन्हें शांत करते नजर आ रहे हैं। उनके करीबी सहयोगी एम.पी. रेणुकाचार्य और डीएन जीवराज, दोनों पूर्व मंत्री, को कैबिनेट रैंक की स्थिति के साथ मुख्यमंत्री बोम्मई को राजनीतिक सचिवों का पद दिया जा रहा है।

इससे पहले उनके एक करीबी सहयोगी सुरेश गौड़ा ने तुमकुरु जिला अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। येदियुरप्पा ने कहा था कि अकेले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर राज्य में चुनाव जीतने के लिए पर्याप्त नहीं है। येदियुरप्पा की पार्टी द्वारा राज्यव्यापी दौरे पर जाने की योजना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, बी.वाई. विजयेंद्र ने कहा है कि येदियुरप्पा अब भी जब चाहें ब्रेक लगा सकते हैं। अब जब हनागल और सिधागी में उपचुनावों की तारीखों की घोषणा की जा रही है, तो पार्टी ने दोनों सीटों पर जीत हासिल करने और अगले विधानसभा चुनाव के लिए गति हासिल करने के लिए इसे प्रतिष्ठा के मुद्दे के रूप में लिया है।

हनागल विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व येदियुरप्पा के करीबी विश्वासपात्र सी.एम. उदासी को दी गई है। हनागल निर्वाचन क्षेत्र शिकारीपुर निर्वाचन क्षेत्र के बगल में स्थित है, जिसका प्रतिनिधित्व येदियुरप्पा करते हैं। सिंधगी निर्वाचन क्षेत्र में भी उनका उतना ही प्रभाव है। पार्टी बिना किसी जोखिम के येदियुरप्पा को जीत सुनिश्चित करने के लिए साथ ले जाना चाहती है।उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे और परिणाम 2 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। विधानसभा की सीटें पूर्व मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सी.एम. उदासी, जिन्होंने हावेरी जिले के हनागल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया और पूर्व मंत्री और जनता परिवार के नेता सी.एम. मनागुली जिन्होंने विजयपुरा जिले के सिंधगी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

मनागुली ने पिछले विधानसभा चुनाव में जद (एस) के टिकट पर जीत हासिल की थी। पार्टी सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने महसूस किया है कि शीर्ष पद से हटने के बाद भी येदियुरप्पा की सार्वजनिक अपील और करिश्मा बरकरार है। अगर पार्टी ने उन्हें त्यागने की कोशिश की तो पार्टी हार जाएगी। कोर कमेटी में राज्य के लोगों सहित उनके विरोधी जमीनी स्तर पर जीत सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं हैं।

(आईएएनएस)

 

Tags:    

Similar News