उत्तर प्रदेश में बीजेपी नई टीम का जल्द कर सकती है ऐलान

आगामी चुनावों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में बीजेपी नई टीम का जल्द कर सकती है ऐलान

Dablu Kumar
Update: 2023-03-18 11:19 GMT
उत्तर प्रदेश में बीजेपी नई टीम का जल्द कर सकती है ऐलान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी आगामी चुनावों को देखते हुए जल्द ही राज्य में नई टीम का ऐलान कर सकते हैं। इसकी भनक बीते गुरूवार को ही लग गई थी, जब यूपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलकात की थी। इस दौरान बीजेपी की नई टीमों पर भी मुहर लग गई। आपको बता दें कुछ दिन बाद यूपी में नगर निगम के चुनाव है, वहीं अगले साल आम चुनाव भी होने है। इसे देखते हुए भाजपा  प्रदेशाध्यक्ष चौधरी कभी भी अपनी नई टीम की घोषणा कर सकते हैं।   

खबर है कि आज से नवरात्र तक भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अपनी रणनीति और नई टीम की घोषणा कर सकते हैं। चर्चा यह भी है कि नई टीम में एक व्यक्ति एक पद के फॉर्मेट पर तैयार की गई है। ऐसे में प्रदेश की राजनीति में कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है। जानकारों के मुताबिक, बीजेपी इसे 2024 फाइनल से पहले निकाय चुनाव को सेमीफाइनल के रूप में देख रही है। ऐसे में नई टीम में जातीय और क्षेत्रीय नेताओं का भी समीकरण देखने को मिल सकता है। 

बीजेपी की रणनीति

बीजेपी उत्तर प्रदेश में मिशन 80 के तहत लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी है। वहीं यूपी निकाय चुनाव को बीजेपी 2024 से पहले इम्तेहान के रूप में देख रही है। ऐसे में बीजेपी ने हर गुणा गणित को देखते हुए अपनी नई टीम तैयार की है। संगठन और सरकार में होने वाले फेरबदल से 2024 के चुनाव पर भी इसकी छाप दिखेगी। वहीं जातीय समीकरण की बात करें तो बीजेपी ओबीसी और दलित वर्ग पर दांव खेल सकती है। हालांकि बीजेपी के पास पहले से ही भूपेंद्र चौधरी और धर्मपाल सिंह तौर दो बड़े ओबीसी चेहरे हैं। 

क्षेत्रीय अध्यक्ष को लेकर गहमागहमी

गौरतलब है कि, भाजपा ने राज्य को संगठनात्मक रूप से छह क्षेत्रों में बांट रखा है। साथ ही कई क्षेत्रीय अध्यक्ष भी बदले जाने हैं। इनमें कानपुर-बुंदेलखंड, काशी, बज्र के साथ पश्चिम क्षेत्र के अध्यक्ष को लेकर भी चर्चा हो सकती है। अवध क्षेत्रीय अध्यक्ष बनने को लेकर गहमागहमी तेज है।

बता दें कि, शेषनारायण मिश्र की मृत्यु के बाद से ही यह पद खाली है। साथ ही काशी के क्षेत्रीय अध्यक्ष पद की दौड़ में फिलहाल राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य और फूलपुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी रहे कौशलेंद्र पटेल इस रेस में सबसे आगे दिख रहे हैं। यही नहीं कौशलेंद्र पटेल अवध के क्षेत्रीय अध्यक्ष की दौड़ में पूर्व क्षेत्रीय महामंत्री नीरज सिंह से भी कहीं आगे दिख रहे हैं। हालांकि यहां पर पूर्व महामंत्री दिनेश तिवारी, महामंत्री त्रयंबक तिवारी और अंबेडकर नगर के अवधेश द्विवेदी भी रेस में शामिल बताए जा रहे हैं। देखने वाली बात यह है कि बीजेपी आखिर किस नेता के नाम पर मुहर लगाती है।  

Tags:    

Similar News